Blog Create करने के बाद उसे सर्च इंजन में रैंक करने के लिए और ब्लॉग पर Organic Traffic प्राप्त करने के लिए हमें अपने ब्लॉग में बहुत-सी सेंटिग को enable करना होता है। जैसे ब्लॉग को Search Engine में ऐड करना और SEO Settings को इनेबल करना आदि।

meta tags for blog

ब्लॉग की इस सेटिंग में Meta Tags भी शामिल हैं जो हमारे ब्लॉग को रैंक करने में हमारी मदद करता है। मेटा टैग की मदद से हम सर्च इंजन को बताते हैं कि हमारा ब्लॉग किस बारे में है और इसका Author कौन है, Blog Country और Language के अलावा हम सर्च इंजन को बताते हैं कि ब्लॉग की किन चीजों को सर्च रिजल्ट में लाना है।

    Meta Tags सभी ब्लॉग्स के SEO के लिए बहुत जरूर होता है इससे सर्च इंजन को हमारे ब्लॉग को समझने में आसानी होती है इसलिए मेटा टैग को ब्लॉग में जरूर add करना चाहिए।


    Meta Tags क्या है?

    Meta Tags एक code होता है जो ब्लॉग की भाषा, keywords, country, author और ब्लॉग आदि के बारे में सर्च इंजन को बताता है। मेटा टैग से सर्च इंजन या गूगल को ब्लॉग को समझने और उसे index करने में मदद मिलती है।

    Meta Tags से हम सर्च इंजन को निम्न चीजों के बारे में बताते हैं।
    1. Blog कौन लिखता है और किस देश का है।
    2. Blog के keywords और ब्लॉग language क्या है।
    3. ब्लॉग की किन चीजों को Search में लाना है।

    Meta Tags कैसे बनायें?

    Meta Tags को बनाते समय हमें मेटा टैग में नीचे दिए गए details को भरना होता है।

    Description : इसमें हमें अपने ब्लॉग के बारे में 160 शब्दों में लिखना होता है। इससे visitors को आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी मिलती है जो सर्च रिजल्ट में भी show होता है।

    Keywords : कीवर्ड में आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित 10-15 keywords को डालना होता है और जिन्हें "," कोमा द्वारा अलग किया जाता है। जैसे- Blogging, Make Money etc.

    Author : इसमें आपको अपना नाम लिखना होता है जिससे गूगल को ब्लॉग कौन लिखता है इसके बारे में पता चलता है। यह जरुरी नहीं है आप इसे blank भी छोड़ सकते हैं।

    Language : इसमें आपको अपने ब्लॉग की भाषा enter करनी पड़ती है जिससे गूगल को पता चलता है कि आपका ब्लॉग Hindi, English, Gujrati आदि में से किस भाषा में है।

    Country : इस ऑप्शन में आपको अपने देश का नाम लिखना होता है।

    Robots : इसमें आप गूगल को बताते हैं कि आपके ब्लॉग की किन चीजों को सर्च में लाना है। इसे all करना ही सही रहता है।

    अब आप इन सब के बारे में अच्छे से समझ गये होगें। मेटा टैग टूल में आप इन सभी डिटेल्स को fill करके आसानी से मेटा टैग कोड पा सकते हैं। Meta Tags code को generate करने के लिए आप नीचे दिए गए tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Meta Tags Generator Tool

    आप इस Meta Tag Generator टूल का इस्तेमाल करके blogger or wordpress दोनों के लिए मेटा टैग generate कर सकते हो।

    Meta Tags को Blog में कैसे add करें?

    Meta Tags को ब्लॉग में add करना बहुत आसान होता है। सबसे पहले आपको Meta Tags code generate करने के बाद उसे copy कर लें।

    Meta Tags के code को copy करने के बाद उसे अपने ब्लॉग के टेम्पलेट को edit HTML करके  <head> के नीचे paste करने के बाद theme को save कर दें। मेटा टैग कोड आपको ब्लॉग में successfully add हो जायेगा।

    add meta tags in blogger

    उम्मीद है आपको Meta Tags और add meta tags in blog करने के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं।

    4 Comments

    Post a Comment

    Previous Post Next Post