दोस्तों किसी भी blog या website के SEO में कीवर्ड रिसर्च बहुत Important रैंकिंग फैक्टर होता है। क्योंकि keyword research के माध्यम से हम अपने किसी भी पोस्ट को search engine में rank कर सकते हैं और अपने ब्लॉग वेबसाइट पर organic traffic ला सकते हैं।

हम बिना keyword research के किसी भी आर्टिकल को टॉप पर रैंक नहीं कर सकते है इसलिए ब्लॉगर्स को कीवर्ड रिसर्च के बारे में जानकारी होना जरूरी होता है।

अच्छा कीवर्ड ढूंढ़ने के लिए आपके पास एक अच्छा Keyword Research Tool होना बहुत जरूरी है। इंटरनेट पर बहुत से paid और free कीवर्ड रिसर्च टूल्स उपलब्ध है।

best keyword research tools

आज हम आपको Ahrefs, Semrush के Alternative और free keyword research tools के बारे में बतायेंगे। इन टूल्स की मदद से आप High Volume Keyword और उसके रिलेटेड बहुत सारे कीवर्ड ढूंढ पाओगे।

Keyword Research क्या है?

जब भी हम कोई new article लिखते हैं तो हमें कुछ ऐसे keywords या questions की जरुरत होती है। जिन कीवर्ड की search engine में अच्छी ranking, volume और cpc इत्यादि हो। इन कीवर्ड या questions को find करना ही Keyword Research कहलाता है।

Keyword Research एक ऐसी प्रक्रिया है जो Keyword Research Tool या Google Auto Suggestions के माध्यम से की जाती है। कीवर्ड रिसर्च के जरिए हम अपने ब्लॉग को बहुत ज्लदी रैंक कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर अच्छा organic traffic भी ला सकते हैं।
कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको एक अच्छा कीवर्ड को सेलेक्ट करना होगा। आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए कीवर्ड की difficulty 20 से कम होनी चाहिए, जिससे आपका ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर जल्दी रैंक हो सकेगा। साथ ही उस कीवर्ड का वॉल्यूम 1000 से ज्यादा होना चाहिए जिससे आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आ सके।

Keyword select करने के बाद यह जरूर चेक करें कि उस कीवर्ड पर कोई authority site तो rank नहीं कर रही है क्योंकि अगर उसपर बड़ी ऑथोरिटी साइट रैंक कर रही होगी, तो आपका उस कीवर्ड पर रैंक करना मुश्किल होगा। इसलिए ऐसे कीवर्ड का चुनाव करें जिसपर कोई ऑथोरिटी साइट रैंक ना हो। कीवर्ड के साथ ही आप अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) भी जरूर करें।

Best Free Keyword Research Tools

Blog और Website के लिए keyword research के बहुत से टूल्स है लेकिन इस पोस्ट में हमने आपको कुछ बेहतरीन टूल्स के बारे में बताया है।

1. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner भी keyword research के लिए बहुत बढ़िया टूल है। यह गूगल का टूल है और इसको google advertisement के लिए design किया गया है लेकिन आप इसकी मदद से कीवर्ड रिसर्च भी कर सकते हैं।

इस टूल से आप अपने लिए profitable और high traffic के कीवर्ड्स को find कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि कौन सा कीवर्ड PPC और advertisement के हिसाब से सही है।

Google Keyword Planner में दिखाई गई page bid price एडवर्टाइजिंग के लिए होती है इसलिए आप उसे CPC समझने की गलती मत करना।

2. Ubersuggest

Ubersuggest नील पटेल का टूल है जो की सक्सेसफुल डिजिटल मार्केटर होने के साथ Entrepreneur भी है। यह Free SEO Tool है जो High Volume कीवर्ड ढूंढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यह टूल आपको Original Keyword से रिलेटेड गूगल पर सर्च होने वाले बहुत सारे Keyword Ideas देता है। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आर्टिकल को Multiple Keyword के लिए रैंक कर पाओगे।

लेकिन आप इस टूल से Limited Keyword Research ही  कर सकते हो, आप एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 7 Keyword Research ही कर सकते हो।

इस टूल की मदद से आप कॉम्पिटिटर की बैकलिंक,और आपका कॉम्पिटिटर किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा है यह सब जानकारी भी देख सकते है।

3. Answer The Public

दोस्तों हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर Answer The Public keyword Research tool आता है। यह टूल भी कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत बढ़िया है। इसमें आप free में limited कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

यह टूल आपको Long Tail Keyword ढूंढने में मदद करता है जो गूगल के पहले पेज पर बहुत जल्दी रैंक होते है। यह टूल आपके सर्च किए गए Original Keyword से रिलेटेड जितने भी Question गूगल पर पूछे गए है उन  Questions को यह टूल कीवर्ड के फॉर्मेट में रिप्रेजेंट करता है।
इन LSI कीवर्ड को आप जल्दी गूगल में रैंक कर सकते  है और अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं। साथ ही  आप इन कीवर्ड का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के title को SEO ऑप्टिमाइज़ बनाने के लिए यूज़ कर सकते हो।

4. Keyword Revealer Tool

Keyword Revealer Tool भी आपको फुल पोटेंशिअल कीवर्ड ढुंडके देता है। यह टूल अपने नाम के अनुसार किसी कीवर्ड की डाटा को पूरी तरह से Reveal करके रख देता है जैसे उस कीवर्ड का वॉल्यूम, ट्रेंड, डिफीकल्टी स्कोर, Average Figures in SERPS, CPC आदि चीजे दिखाता है।

इस टूल का उपयोग आप लॉन्ग टेल कीवर्ड ढूंढ़ने के लिए या गूगल पर अपने कीवर्ड की रैंक चेक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इस टूल की खास बात यह है की इसकी Keyword Researching स्पीड बहुत ज्यादा होती है।

यह आपका Keyword Optimization करने के लिए बहुत समय बचा सकता है। इसके अलावा यह टूल आपको कीवर्ड सर्च करते समय फ़िल्टर का ऑप्शन देता है जिसमे आप अपने हिसाब से max keyword difficulty और max search volume सेट करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।

5. Soovle

दोस्तों Soovle भी एक बहुत अच्छा फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल है। जो आपको Multiple Platform के लिए कीवर्ड रिसर्च की सुविधा प्रदान करता है। Soovle 150 से अधिक सर्च इंजनों से डेटा एकत्र करता है, जो इसे सबसे व्यापक अनुसंधान उपकरणों में से एक बनाता है।

यानि यदि आप Soovle पर किसी कीवर्ड को सर्च करते हो तो यह आपको कोनसे प्लेटफार्म पर कितनी बार यह कीवर्ड रिसर्च किया जाता है यह दिखायेगा मतलब उस कीवर्ड का डाटा यूट्यूब के लिए अलग, गूगल के लिए अलग, Bing के लिए अलग सभी सर्च इंजन के लिए अलग-अलग शो करता है।

यह बहुत बेहतरीन टूल है में खुद इस टूल का  इस्तमाल अपने यूट्यूब चैनल की कीवर्ड रिसर्च  के लिए करता हूँ। आपको भी एक बार जरूर try करना चाहिए।

6. KW Finder

KW Finder भी एक बढ़िया Keyword Suggestion Tool है जिसमें आप कीवर्ड रिसर्च के साथ backlinks भी जानकारी ले सकते हैं और keyword के volume, difficulty आदि के बारे में भी देख सकते हैं।

KW Finder टूल से free में आप एक दिन में limited keywords ही find कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका premium plan भी buy कर सकते हैं।

7. Instakeywords

Insta keyword research tool भी कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बहुत अच्छा टूल है यह बिलकुल फ्री है। आप सिर्फ इस पर अकाउंट बनाकर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 इस टूल की ख़ास बात यह है की आपके द्वारा सर्च किये गए Original Keyword का यह टूल ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड suggestion बताता है जिनका उपयोग आप अपने आर्टिकल में कर सकते हो।

इसके अलावा यह उस Original keyword का volume, searches trends, Cost per click (CPC), competition score आदि चीजे बताता है। जिससे आपको कीवर्ड की उपयोगिता के बारे में जानकारी मिल जाती है।

8. Ahrefs (Free Keyword Research)

Ahrefs भी आपको फ्री में कीवर्ड रिसर्च की सुविधा प्रदान करता है लेकिन इसमें आपको ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते हैं और आप सिर्फ limited keyword suggestions और keyword difficulty की जानकारी ही पा सकते हैं।

Ahrefs और SEMrush के premium plan में बहुत से advanced features मिलते हैं जिसकी वजह से इन दोनों को Best SEO Tool माना जाता है। आप SEMrush का free trial भी ले सकते हैं और कुछ दिनों के लिए उसे फ्री में use कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है जो फ्री टूल्स का इस्तेमाल करके अच्छे कीवर्ड find करके आज बढ़िया इनकम कर रहे है। आपको स्मार्टली काम करना पड़ेगा, तभी आप हाई वॉल्यूम और Low कॉम्पिटिशन कीवर्ड फाइंड कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हुं कि आपको Keywords Research और Best Keyword Research Tool के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। और शायद अब आपको कीवर्ड रिसर्च करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और आप इन टूल्स की मदद से Free में High Potential कीवर्ड फाइंड कर पायेंगे।
दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे और आपका कोई Question है तो आप कमेंट में जरूर पूछ सकते है।
Guest Post By - AVP Hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post