WiFi का इस्तेमाल लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स करते हैं। आपने भी कभी इसके माध्यम से wireless तरीक़े से internet connection या data को ट्रांसफर करने के लिए इसका प्रयोग अवश्य किया होगा। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि WiFi क्या होता है? और WiFi Full Form क्या होती है।

wifi full form

WiFi का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है क्योंकि वाईफाई रेडियो तरंगों के माध्यम से इंटरनेट या नेटवर्क तक पहुंचने का एक आसान माध्यम है। इसलिए हमें इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

वाईफाई क्या है? (What is WiFi)

WiFi का अविष्कार John O Sulliven ने 1991 में किया था इन्हें वाई-फाई का पिता भी कहा जाता है। यह एक वायरलेस युक्ति है जिसके माध्यम से हम रेडियो तरंगों के जरिये आसानी से किसी नेटवर्क या इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाई-फाई का प्रयोग लगभग सभी यूजर्स द्वारा किया जाता है और यह आजकल लगभग सभी मोबाइल, लेपटॉप या कम्प्यूटर में देखने को मिल जाता है। इसकी स्पीड सामान्य सेवा प्रदाताओं की स्पीड से काफी तेज होती है।

WiFi में एक wireless network बनाने के लिए हमें एक 
router की आवश्यकता होती है। आजकल के डिवाइस में हम बिना राउटर के भी hotspot के माध्यम से वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। Wifi का इस्तेमाल करने के लिए आपको यूजर का wifi password पता होना जरूरी है।

Wifi फुल फॉर्म क्या है (WiFi Full Form)

WiFi की फुल फॉर्म Wireless Fidelity होती है जिसका हिंदी में मीनिंग वायरलेस फिडेलिटी ही होता है।

WiFi Full Form
Wi Wireless
Fi Fidelity
वाई-फाई वायरलेस तकनीक से डाटा तरह इंटरनेट को एक्सेस करने की बहुत प्रचलित तकनीक है। जिसका प्रयोग व्यापक स्तर पर किया जाता है।

निष्कर्ष:

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि WiFi क्या है और WiFi की full form क्या होती है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।
दोस्तों अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post