Bloggers जब भी अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उनके सामने बहुत-सी समस्याएं आती है और एक नये ब्लॉगर को अधिकतर इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं में से एक समस्या होती है कि New Blog Post के लिए Image कैसे बनाये, तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ब्लॉग के लिए इमेज कैसे बनाते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

Blog Ke Liye Image Kaise Banaye

Blog Post में इमेज बहुत जरूरी होता है क्योंकि इमेज से यूजर्स भी attractive होते हैं और इमेज हमारी पोस्ट के Search Engine Optimization में भी काफी मदद करती है। इस पोस्ट में हम आपको Blog Ke Liye Image Kaise Banaye और इमेज use करने के फायदे आदि के बारे में बतायेंगे।

ब्लॉग पोस्ट में इमेज इस्तेमाल करने के फायदे

Blogger को अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इमेज का इस्तेमाल करने से हमारे ब्लॉग को बहुत फायदें होते है।
  • Image से पोस्ट और blog के एससीओ में मदद होती है।
  • Image Post users को काफी पसंद आती है।
  • इमेज का इस्तेमाल करने पर image के जरिये ब्लॉग पर traffic भी आता है।
  • Post में इमेज होने पर social media और blog ke homepage पर featured image show कराने में मदद मिलती है।
  • इमेज से हम किसी भी step को यूजर्स को आसानी से समझा सकते हैं।
ऐसे बहुत से ओर भी फायदे हैं जो हमें ब्लॉग पोस्ट में इमेज करने पर हमारे ब्लॉग को होते हैं इसलिए bloggers को अपने blog post में image का use जरूर करना चाहिए।

ब्लॉग के लिए इमेज कैसे बनाये?

Blog Post Ke Liye Image Kaise Banaye : आप ब्लॉग के इमेज को offline software और online माध्यम से बना सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से software और online sites है जिनके जरिए आप आसानी से अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज बना सकते हैं।
Blog Post Image बनाने के लिए हम PhotoScape, Paint software और canva.com site और software ही recommend करते हैं जिनको आप फ्री में यूज कर सकते हैं। Android Mobile में इमेज बनाने के लिए आप PixelLab, PicsArt जैसे फ्री सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Canva Se Image Kaise Banaye

ब्लॉग के लिए canva के माध्यम से आप आसानी से एक high quality image बना सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले आप canva.com पर जाकर free account बना लें।

Create a Design

Account बनाने के बाद login करें और फिर ऊपर दिए गए Create a Design पर क्लिक करें।

Step 2: अब Create a Design क्लिक करने के बाद Custom Dimensions को select करें।

Custom Dimensions

अपनी इमेज की height और width enter करने के बाद Create Design पर click करें।

Step 3: अब canva पर उपलब्ध किसी भी free template या free images को select करें या free stock image upload करने के बाद अपनी पोस्ट के अनुसार इमेज में text लगा दें।

Download Image

Text और image को डिजाइन करने के बाद download button पर क्लिक करके आप इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पोस्ट में use कर सकते हैं।

Blog के लिए Best Free Stock Image Websites

Blog के लिए image download करने के लिए आप free stock images website का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये इमेज copyright free होती है और इनको blog me use करने पर कोई भी copyright का issues नहीं आता है।

Free Stock image को डाउनलोड करने के बाद आपको इमेज सिर्फ अपनी पोस्ट के अनुसार कुछ changes और text add करनी की जरूरत होती है और फिर आप उन इमेज को आसानी से अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image के edit करने के लिए आप ऊपर बताये गए किसी भी software या canva का use कर सकते हैं। हम personally canva और photoscape का इस्तेमाल करते हैं।
  • Unsplash
  • Pixabay
  • Flickr
  • Stock Snap
  • DesignersPics
इनके अलावा भी अन्य बहुत सी sites है जो आपको copyright free image प्रदान करती है लेकिन हम आपको ये Top 5 Free Stock Image Sites ही recommend करते।

इस प्रकार आप आसानी से software, canva और free stock images को use करके अपनी blog post के एक high quality image को आसानी से design कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Blog Ke Liye Image Kaise Banaye, Best Free Stock Image Website और ब्लॉग पोस्ट में इमेज इस्तेमाल करने के फायदे आदि के बारे में बताया।
उम्मीद है कि आपको दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post