YouTube आज के समय में एक बहुत बड़ा video प्लेटफार्म बन चुका है और लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। YouTube के माध्यम से हम किसी भी विषय के बारे में एक video के रूप में जानकारी ले सकते हैं।

Google के बाद यह दूनिया का दूसरा सबसे बड़ा video platform search engine है। YouTube पर जब हम कोई वीडियो देखते हैं तो कुछ ऐसी वीडियो होती है जिन्हें हम download करके देखना पसंद करते हैं। आज हम आपको यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें के बारे में बतायेंगे।

youtube video download kaise kare

YouTube पर informative video के साथ educational videos, comedy videos तथा latest movies, songs आदि वीडियो होती है जिन्हें download करके देखना अच्छा लगता है।

YouTube app से video download करने पर video gallery में नहीं आती है और कुछ दिनों बाद दोबारा डाउनलोड होने लगती है। जिससे internet data अधिक खर्च होता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करके gallery में भी देख पायेंगे।

YouTube से वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

Youtube videos को आप अपने pc या mobile से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यूट्यूब वीडियोज को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को follow करना है।

इन स्टेप्स के माध्यम से आप बिना किसी application के youtube video डाउनलोड करके gallery या video player में देख सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आप YouTube पर जाकर, जिस video को डाउनलोड करना है उसे open करके share पर क्लिक करें।

copy youtube video link

Share पर क्लिक करने के बाद Copy Link पर क्लिक करके video link copy कर लें।

स्टेप 2: अब Google Chrome या अपने मोबाइल के किसी भी browser में savefrom.net वेबसाइट को open करें।

savefrom youtube downloader

Website open करने के बाद just insert a link में video link paste कर दें।

स्टेप 3: अब आपको सबसे पहले video download करने की quality को select करना है।

savefrom youtube

Video quality select करने के बाद download पर क्लिक करते ही video download होना शुरु हो जायेगी।

Y2mate से वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

आप यूट्यूब वीडियो को y2mate से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आप यूट्यूब वीडियो को mp4 व mp3 में से किसी भी format में डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले y2mate.com पर जाये और वेबसाइट ओपन होने के बाद search or paste link here में वीडियो लिंक पेस्ट कर दें।

y2mate youtube downloader

अब Start पर क्लिक कर दें।

स्टेप 2: अब आपके सामने video formats का page open होगा। आप अपने अनुसार जिस format में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए download button पर क्लिक कर दें।

y2mate video download

Download पर क्लिक करने के बाद वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जायेगी।

इस तरह से आप आसानी से किसी भी youtube video को download कर सकते हैं और उसे किसी अन्य डिवाइस में भी transfer कर सकते हैं। इन तरीकों से आप Jio Phone में भी youtube video download कर सकते हैं।

इन साइटों के जरिये आप facebook, instagram, dailymotion आदि की videos download कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

हमें उम्मीद है कि आपको " Youtube Video Download कैसे करें?, यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें " के बारे में दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।
पोस्ट पसंद आने पर पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post