Tik Tok एक तेजी से लोकप्रिय होने वाले app है जो आजकल लोगों के लिए एक मनोरंजन का अच्छा माध्यम बन चुका है। आजकल लगभग सभी के phones में आपको यह एप्प देखने को मिल ही जाता है और रोजाना बहुत से creators और users टिक टॉक पर आते ही रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी यूजर्स या creator होते हैं जिन्हें इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं  होती है। चलिए आज हम जानते हैं कि टिक टॉक क्या है और Tik Tok पर account कैसे बनायें।

tik tok video

Tik Tok को भारत सहित अन्य देशों में भी काफी पसंद किया जाता है। टिक टॉक का इस्तेमाल रोजाना millions users द्वारा किया जाता है। टिक टॉक में आपको बहुत से features मिलते हैं जिनसे आप बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं।

टिक टॉक क्या है? - What is TikTok In Hindi

TikTok एक short video sharing platform है। जहां पर आपको short video clips देखने के लिए मिलती है। टिक टॉक एप्प android और iOS दोनों platforms के लिए available है इसे आप इंटरनेट या official tiktok website के जरिये आसानी से download कर सकते हैं।

TikTok पर आप भी अपनी comedy, romantic या talent video बनाकर शेयर कर सकते हैं। टिक पर आप लगभग 2 minutes तक की short video को शेयर कर सकते हैं। टिक टॉक और Like के आ जाने से YouTube, Facebook और अन्य social media users में भी कमी आई है।

TikTok app का शुरुआत में नाम Musical.ly था। टिक टॉक को चीन के निवासी ByteDance द्वारा 2017 में बनाया गया था लेकिन यह शुरुआत में इतना अधिक popular नहीं हो पाया था। साल 2018 के बाद tiktok की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी हुई और आजकल लगभग सभी को टिकटॉक के बारे में पता है।

टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें

TikTok पर बहुत से videos viral होते रहते हैं और जो videos viral होते हैं वे किसी भी creator के लिए काफी lucky साबित होते हैं। वायरल वीडियो होने पर ही किसी भी creator की fan following में वृद्धि होती है। आप भी tiktok को playstore या official tiktok website से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • TikTok.com पर जायें।
  • Download Now के section में iOS/Android के लिए उपलब्ध लिंक पर click करें।
  • डाउनलोड करने के बाद app install करें।
  • Install करने के बाद टिकटॉक एप्प को ओपन करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
इस तरह से आप आसानी से टिक टॉक को डाउनलोड करके install करने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं।

टिक टॉक अकाउंट कैसे बनायें - Tik Tok Par Account Kaise Banaye

Tik Tok एप्प install करने के बाद इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको tiktok account बनाना होता है। अकाउंट के माध्यम से ही आप किसी video को like या video upload कर सकते हैं।

Open TikTok App: सबसे पहले आप टिक टॉक एप्लिकेशन को ओपन कीजिए।

Profile Tab: App open करने के बाद bottom में दिए गए profile tab (men icon Me) पर click करें।

Sign Up: Sign Up button पर क्लिक करके Use phone or email पर क्लिक करें। आप चाहें तो social media account से भी sign up कर सकते हैं।

Enter Phone Number/Email: Sign up पर क्लिक करने के बाद अपनी जन्मतिथि enter करें और फिर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डालें। verification code आने पर code enter करें।

Enter Password: Details fill करने के बाद आपको account के लिए एक password डालना होगा, जिसकी मदद से आप एप्प में लॉगिन कर पायेंगे।

TikTok account बनाने के बाद आप tiktok short video upload कर पायेंगे और किसी की tik tok video को like भी कर पायेंगे।

टिक टॉक वीडियो कैसे बनाए - How to Make TikTok Videos

TikTok video बनाना बहुत आसान होता है। आप जैसे अपने कैमरे में वीडियो shoot करते हो, उसी तरह से टिक टॉक वीडियो बना सकते हो। आप पहले से shoot short video को भी tiktok पर अपलोड कर सकते हो।

➢ एप्प को open करने के बाद plus के icon पर क्लिक करें और वीडियो के sound section से मनपसंद म्यूजिक को select करें।

➢ अगर video को edit या effect देने चाहते हैं तो आपको right side or bottom बहुत से features दिए गए हैं। इन features में Motion भी है जिससे आप वीडियो को slow/fast कर सकते हो।

➢ Video recording शुरू करने के लिए आपको bottom में red circle देखने के लिए मिलता है जिससे आप वीडियो रिकॉर्ड और बनने के बाद रिकॉर्डिंग stop कर सकते हैं।

➢ Video बनने के बाद आप video को features की मदद से edit और effective बना सकते हैं।

➢ Video को edit करने के बाद video का title enter करें और video related या trending hashtag डालें।

अब आपकी वीडियो पूरी तरह से तैयार हो चुकी है जिसे आप publish button के माध्यम से पब्लिश कर सकते। टिक टॉक को बहुत से देशों में बैन भी किया जा चुका है।

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने आपको टिक टॉक क्या है? और Tik Tok Par Account Kaise Banaye के साथ वीडियो बनाने की भी जानकारी दी है। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया और आपको इससे कुछ सीखने को मिला है तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 Comments

  1. bhai mast site banaye aapne konsi template use kiye ho bata sakthye ho please bahut hi axxa he

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post