किसी भी blog या website के लिए alexa ranking बहुत जरूरी होती है और alexa rank के माध्यम से ही user को हमारी website या blog की popularity के बारे में जानकारी मिलती है जिससे यूजर्स उस ब्लॉग वेबसाइट पर trust कर पाते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में Alexa Rank क्या है? और Alexa Site Ranking Improve Tips के बारे में बतायेंगे।

alexa rank kya hai

Alexa Rank भी Google Analytics की तरह ही काम करती है लेकिन इसमें आपको कुछ advance features भी मिलते हैं जो हमें google analytics में देखने को नहीं मिलते हैं। Alexa rank में आप अपनी website की ranking व analytics के साथ अन्य website से  comparison भी कर सकते हैं।

Alexa Rank क्या है? 

Alexa Rank एक Measurement है जो इंटरनेट पर मौजूद सभी websites को उनके traffic के अनुसार country और globally एक rank देता है जिसे हम alexa rank कहते हैं।

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट की Alexa rank past 3 months के daily visitors and pageviews के अनुसार बदलती रहती है। शुरुआत में एलेक्सा free था लेकिन बाद में alexa की services paid कर दी गई। जिसमें आपको बहुत से features मिलते हैं। आप किसी भी वेबसाइट की alexa rank check करने के लिए इसके free alexa rank checker, alexa analytics tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Alexa Rank को amazon company द्वारा शुरु किया गया है और आप इसकी मदद से website की popularity के साथ website किन keywords पर rank है और website पर किस उम्र के लोग ज्यादा visit करते हैं इत्यादि check कर सकते हैं।

Alexa Rank कैसे Improve करें?

Alexa rank को improve करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि alexa ranking अच्छी होने पर यूजर्स हमारी वेबसाइट ब्लॉग पर trust के साथ अच्छा भी मानते हैं और alexa rank अच्छी होने पर अन्य वेबसाइट हमारी वेबसाइट को अपने articles में भी list करती है और जिसे backlinks improve होती है। Alexa rank improve करने के लिए नीचे कुछ tips दिए गए हैं।

1. Quality Content

Alexa Rank improve करना का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर quality content लिखें, क्योंकि quality content लिखने से visitors आपकी site को visit करते हैं जिससे साइट के bounce rate में सुधार होता है और ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंकिंग भी increase होती है।

2. Regularly Update

Blog/Website को regularly update रखें और रोजाना या एक हफ्ते में 2 - 3 posts जरूर पब्लिश करें। इससे आपकी website या blog की search engine ranking भी improve होती है और साथ ही alexa ranking में भी improvement देखने को मिलता है।

3. Quality Backlinks बनायें

Alexa rank के लिए quality backlinks भी मायने रखती है और अगर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट की alexa rank improve करना चाहते हैं तो high qualhoga dofollow backlinks बनायें। High quality backlink के आप guest post लिख सकते हैं।

3. Social Media Pages

अपने blog या वेबसाइट के लिए social media pages बनायें और उन पर अपनी new posts share करें, ताकि साइट का traffic increase हो और ज्यादा से ज्यादा visitors site को visit करें। जिससे alexa rank बढ़ सके।

4. Review Article

Alexa Rank improve करने के लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर alexa related या alexa review article लिख सकते हैं। क्योंकि alexa review पर article लिखने से search engine ranking के साथ alexa rank भी improve होती है।

5. Website को Alexa में Submit करें

Alexa rank improve करने के लिए आप अपनी website को alexa में भी submit कर सकते हैं। Alexa website claim features शुरुआत में free था लेकिन अब इसे paid कर दिया गया है तो अगर आप alexa में website submit करना चाहते हैं तो आपको premium plan buy करना होगा।

6. Alexa Toolbar

Alexa ranking बढ़ाने के लिए आप अपने browser में alexa toolbar भी install कर सकते हैं ताकि alexa toolbar जब आप website को visit करें तो site data को alexa में भेज सके और जिससे शायद आपकी site की alexa rank में सुधार हो। इसके अलावा आप अपने blog या website में alexa rank widget भी add कर सकते हैं।

Alexa Rank कैसे Check करें?

किसी ब्लॉग या वेबसाइट की Alexa Rank check करने के लिए आप alexa के free Alexa Website Traffic Statistics tool का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आपको alexa rank के साथ कुछ अन्य topics के बारे में भी जानकारी मिल जाती है।

Alexa Website Traffic Statistics

Alexa के free tool से आप website या blog के नीचे दिए गए topics के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
  • Alexa के जरिये हम website की country or global rank देख सकते हैं।
  • Website को किस उम्र के यूजर्स ज्यादा visit करते हैं।
  • Website या blog किन keywords पर अधिक रैंक करता है।
  • Website देश और दुनिया में कितनी famous है।
  • Bounce rate और Traffic source क्या है।
  • Website कितनी अन्य वेबसाइट के साथ जुड़ी हुई है।
  • दो sites में comparison कर सकते हैं।
ऐसे बहुत से features alexa हमें प्रदान करता है लेकिन इसके सिर्फ कुछ features free है और बाकी सब premium है।

निष्कर्ष,

दोस्तों इस पोस्ट से आपको Alexa Rank क्या है? और Alexa Rank Improve कैसे करें? के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के जरिये पूछ सकते हैं।
यह article आपको कैसे लगा, comment करके जरूर बतायें।

Post a Comment

Previous Post Next Post