Web Hosting : इंटरनेट पर जब भी हम कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो हमें सबसे पहले दो चीजों की जरुरत होती है Domain और Hosting. इनके बिना हम blog या website नहीं बना सकते हैं। वैसे ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाना एक अलग बात है जिसके लिए आपको सिर्फ डोमेन की जरूरत पड़ती है। Wordpress या किसी अन्य प्लेटफार्म पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए हमें डोमेन और होस्टिंग दोनों की जरूरत होती है।

hosting kya hai

Domain Name और Hosting को खरीदना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन जब आप hosting buy करते हैं तो आपके सामने होस्टिंग के बहुत से प्रकार सामने आते हैं जैसे Shared Hosting, Cloud Hosting आदि। आज इस पोस्ट में हम इन होस्टिंग प्रकारों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Web Hosting क्या है?

इंटरनेट पर अपने ब्लॉग वेबसाइट को हर समय Online रखने के लिए हमें एक space की जरूरत होती है जिसमें हमारी वेबसाइट का data save रहता है। जिसके माध्यम से यूजर्स दूनिया में कहीं से भी हमारे ब्लॉग वेबसाइट पर मौजूद content को देख सकते हैं। इस space को ही हम web hosting कहते हैं और इसे प्रदान करने वाली कंपनी को web hosting company कहते हैं।

Web Hosting Company एक ऐसी संस्था होती है जो हमें अपनी वेबसाइट के लिए अपने server पर जगह प्रदान करती है। Web hosting में हमारे ब्लॉग वेबसाइट के सभी पोस्ट, image,files आदि, सभी प्रकार की जानकारी स्टोर रहती है। Web hosting हमारी वेबसाइट को हर समय online रखती है।

Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

Web hosting के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। अब हम इसके प्रकार के बारे में जानते हैं कि Web hosting कितने प्रकार की होती है? (What are the types of web hosting?).

types of hosting

Web hosting वैसे तो बहुत प्रकार की होती है लेकिन इसके कुछ प्रकार ऐसे है जो आपको web hosting buy करते समय सभी web hosting company की site पर देखने को मिलते हैं। चलिए हम उनके बारे में जानते हैं।
  • Shared Web Hosting
  • Reseller Web Hosting
  • VPS Hosting (Virtual Private Server)
  • Cloud Web Hosting
  • Dedicated Web Server
इन सभी hostings में आपको कुछ सुविधाएं एक जैसी होती है लेकिन कुछ features अलग-अलग होते हैं। ये features ही इन्हें अलग बनाते हैं।

Shared Web Hosting Service

Shared Web Hosting में एक ही server पर बहुत सारी वेबसाइट को होस्ट किया जाता है। शेयर्ड वेब होस्टिंग का अर्थ ही शेयर करना होता है यानी एक dedicate server के space को बहुत-सी वेबसाइट के लिए share करना।

Shared Web Hosting की cost बहुत कम होती है और यह beginners यानी new bloggers के लिए अच्छी होती है लेकिन इसमें आपकी वेबसाइट पर traffic high होने पर आपकी साइट down या loading speed बहुत अधिक हो जाती है जिससे site पर negative effect पड़ता है।

Reseller Web Hosting

Reseller Web Hosting एक ऐसी होस्टिंग प्रकार है जिसमें आप अपने client की वेबसाइट को भी होस्ट कर सकते हैं यानी आप Reseller Web Hosting Buy करने के बाद उसे अन्य यूजर्स को भी बेच सकते हैं।

Reseller Web Hosting में आप एक ही सर्वर पर बहुत-सी साइट को होस्ट कर सकते हैं और एक startup भी शुरू कर सकते हैं। बहुत-सी होस्टिंग कंपनियां reseller web hosting प्रदान करती है। 

VPS Hosting (Virtual Private Server)

Virtual Private Server Hosting को हम VPS Hosting के नाम से भी जानते हैं। यह एक ऐसी होस्टिंग है जिसमें आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक private space मिलता है जैसाकि इसके नाम से ही स्पष्ट है।

VPS Hosting में आपकी साइट के लिए जो स्पेस दिया जाता है वह सिर्फ आपकी वेबसाइट्स के लिए ही होता है और उस स्पेस को किसी अन्य client के साथ शेयर नहीं किया जाता है। इसमें आपको security के साथ high traffic को भी आसानी से सहने की क्षमता होती है लेकिन इसकी cost अधिक होती है।

Cloud Web Hosting

Cloud Hosting एक नया होस्टिंग प्रकार है लेकिन यह जल्द ही बहुत लोकप्रिय हो गया है। इसमें एक ही साइट के लिए बहुत सारे servers मिलकर काम करते हैं जिसे cloud कहा जाता है।

Cloud Hosting में आपको अच्छी security के साथ high traffic को हैंडल करने की सुविधा मिलती है। इसमें सर्वर डाउन होने के बहुत ही कम chance होते हैं लेकिन इसकी cost भी अन्य होस्टिंग के मुकाबले अधिक होती है।

Dedicated Web Server Hosting

Dedicated Server Hosting में आपको एक सर्वर दिया जाता है जिस पर सिर्फ आपका ही हक होता है यानी आप ही उस server पर अपनी site host कर सकते हैं अन्य कोई दूसरा client नहीं।

Dedicated Hosting की सिक्योरिटी काफी अधिक होती है और इसमें आपकी साइट पर ट्रैफिक अधिक होने पर उसकी स्पीड पर फर्क नहीं पड़ता है। इसमें आप unlimited websites को host कर सकते हैं लेकिन इसकी cost बहुत अधिक होती है।

निष्कर्ष,

अब आप जान ही गए होंगे कि ( Hosting Kya Hai? और Hosting Kitne Prakaar Ki Hoti Hai? ). हमसे इस पोस्ट में आपको होस्टिंग के प्रकार के साथ उनके बारे में भी विस्तार से बताया है। अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं।
पोस्ट पसंद आने पर पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने friends के साथ शेयर करना न भुले। धन्यवाद!