CISF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में - What is CISF In Hindi

What is CISF In Hindi : अगर आप एक Student है या आप Jobs की तैयारी कर रहे हैं तो आपने CISF (Central Industrial Security Force) के बारे में सुना ही होगा। और शायद आपने CISF Jobs के लिए भी Apply किया होगा। आज हम आपको इस पोस्ट में CISF के बारे में बतायेंगे। कि CISF क्या है और इसमें जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

cisf hc

CISF एक केन्द्रीय सुरक्षा बल है और यह केन्द्र के लिए कार्य करता है यानी CISF की भर्ती भी केन्द्र सरकार द्वारा ही जारी की जाती है। अगर आप जॉब में दी गई योग्यता को पूरा करते हैं तो आप CISF Job के लिए आवेदन कर सकते हैं। और भर्ती प्रक्रिया के अनुसार CISF में Job पा सकते हैं।

CISF क्या है? - What is CISF

CISF का पूरा नाम केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) होता है। ये सुरक्षा बल देश के महत्वपूर्ण कारखानों तथा महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा करता है और ये सुरक्षा बल सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा के अलावा देश की प्रसिद्ध धरोहरों को भी सुरक्षा प्रदान करता है। CISF की स्थापना 10 मार्च सन् 1969 ई० में हुई थी। इस सुरक्षा बल आज संख्या लगभग 1.50 लाख से भी ऊपर है।
CISF का मुख्यालय "नई दिल्ली" में स्थित है इस सुरक्षा बल का गठन "केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम, 1968" के तहत किया गया था। सी.आई.एस.एफ. का आदर्श वाक्य "संरक्षण एवं सुरक्षा" है।

CISF Job की योग्यता - CISF Job Eligibility

CISF में विभिन्न पदों के लिए हर साल Online Application Form स्वीकार किए जाते हैं। इन सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यता होती है और जो Student Eligibility Criteria को पूरा करते हैं। वे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। चलिए हम CISF Job के लिए योग्यता के बारे में जानते हैं।

CISF Head Constable: 

CISF Head Constable

Eligibility
Height
Chest
10+2 Intermediate Exam in Any Recognized Board in India.
Age Limit : 18-25
ST : 162.5 CMS
Gen / OBC / SC : 165 CMS
Female : 155 CMS
ST : 76-81 CMS
Gen/OBC/SC : 77-82 CMS

CISF Constable/Fire/Tradesman:

Eligibility - 10+2 Intermediate Exam Passed in  Any Recognized Board.
Tradesman- Passed Class 10 High School Examination with I.T.I. Certificate in Related Post.
Age Limit : 18-23 Years + Physical Eligibility

CISF में ओर भी बहुत से ऐसे पद है जिनके लिए समय-समय पर Notification जारी किया जाता है।

CISF का वेतन कितना होता है - CISF Salary

अगर आपने CISF Job के लिए आवेदन किया है तो आपको कुछ चरणों Exam, Document Verification, Physical etc से गुजरना पड़ता है। जो आवेदक भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों को पूरा कर लेता है उसे शुरुआत में Rs. 5200 से 20200 + 2800(ग्रैड पे ). प्राप्त होता हैं इसके साथ-साथ अन्य भत्ते होते हैं। समय के साथ वार्षिक वेतन में वृद्धि भी की जाती है।

CISF Job के लिए आवेदन कैसे करें?

CISF में जॉब पाने के लिए आपको CISF Recruitment पर समय-समय पर रिक्तियों के बारे में जानकारी दी जाती है और अगर आप किसी भी रिक्ति के सभी Eligibility Criteria को पूरा करते हैं तो आप उसमें इस साइट के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आपको Cisf job से संबंधित सभी जानकारी मिल जाती है।

जय हिंद, जय भारत


निष्कर्ष:

उम्मीद है दोस्तों आपको CISF (Central Industrial Security Force) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई, तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments