Best Topics for Blog Writing In Hindi : हैलो दोस्तों अगर आप एक New Blogger है या फिर आप एक नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और अपने Blog के लिए Best and Popular Topics Search कर रहे हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको इस पोस्ट में Top 10 Blogging Topics के बारे में बतायेंगे। अगर आप इन Topics पर एक अच्छा Article लिखते हैं या आप इनमें से किसी Topic को Niche बनाकर Blogging करते हैं तो आप अपनी Website को Google में जल्दी rank करा सकते हैं।

best blogging topics

Blogging में आज के समय में बहुत Compitition हो चुका है इसलिए सही Niche ya Topics के माध्यम से ही हम Google में अपनी वेबसाइट को रैंक करा पाते हैं। आप इन Topics पर एक micro niche blog भी बना सकते हैं क्योंकि google में एक micro niche blog जल्दी rank होता है लेकिन इसके लिए आपको सही niche/topic का चयन करना होता है।

Best Topics for Blog Writing

Top Blog Topics : आप इनमें से किसी topics पर blog बना सकते हैं, साथ ही अगर आप चाहे तो इनमें से किसी भी एक topic ko target करके उसी पर unique article लिख सकते हैं। आप अपने interest के अनुसार भी किसी topic पर blog start कर सकते हैं।

1: Sarkari Job & Result

Sarkari Naukri ya Sarkari Job एक ऐसा topic है जो google पर सबसे अधिक search किया जाता है। अगर आप Google Keyword Planner में जाकर Sarkari Job keyword को analysis करें, तो आप देखेंगे कि इस कीवर्ड के 10M searches है और यह एक low compitition keyword है।

sarkari job

आप Sarkari Job Keyword को target करके अपना एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और अपने blog ya website पर Latest Jobs and Naukri और Latest Results and Admit Card से related post शेयर कर सकते हैं। Sarkari Job या Sarkari Naukri website पर traffic भी काफी आता है जिससे आपकी earning भी अच्छी होगी।

2: Gk & Current Affairs

अगर education से संबंधित ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप Gk & Current Affairs topic पर blog start कर सकते हैं। Gk & Current Affairs keyword को भी google में काफी search किया जाता है।

Gk & Current Affairs के ब्लॉग पर traffic भी बहुत आता है और सभी student को इससे related website भी काफी पसंद आती है और user आपकी website को regular visit करता है। साथ ही आप चाहे तो एक सामान्य ज्ञान ओर करेन्ट अफेयर्स की quiz website भी बना सकते हैं।

3: Kahaniyan & Kahani

अगर आपको Kahani लिखना पसंद है तो आप एक कहानी ब्लॉग या वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं। कहानियों की website को गूगल में बहुत सर्च किया जाता है और यह सर्चिंग सबसे अधिक बच्चों द्वारा की जाती है क्योंकि बच्चों को कहानी पढ़ने और सुनने का बहुत शौक होता है।

Kahani topic को google में 1M तक search किया जाता है इसलिए आप इस कीवर्ड पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं। तथा आप इस टॉपिक पर एक unique blog post भी लिख सकते हैं।

4: Technology

Technology से related blog को भी बहुत सर्च किया जाता है। आप टेक्नोलॉजी टॉपिक पर भी blog ya post लिख सकते हैं और अपनी website ka traffic increase कर सकते हैं।

Technology में बहुत से niche आते हैं इसलिए आप एक micro niche tech blog भी बना सकते हैं। आप Tech Blog में Reviews, Mobile Phones, Latest Smartphone या Tech News से संबंधित जानकारी की post लिख सकते हैं।

5: Make Money Online

Make Money Online topic को भी Google में बहुत search किया जाता है और यह एक popular topic है। क्योंकि सभी को online paise kamana अच्छा लगता है और लोग अक्सर Make Money Online, Online Paise Kaise Kamaye जैसे कीवर्ड सर्च करते रहते हैं।

आप अपने blog में online paise कमाने से संबंधित article लिख सकते हैं और लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी दें सकते हैं।

6: Health & Fitness

Health & Fitness भी एक ऐसा विषय है जिसे india सहित अन्य country में भी काफी सर्च किया जाता है लेकिन इसमें english language blog में high compitition होता है। इसलिए आप एक hindi health & fitness blog बना सकते हैं।

Health & Fitness के ब्लॉग को शुरू करने के लिए आपको हेल्थ संबंधित जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि अगर आपको Health & Fitness से संबंधित जानकारी होगी, तभी आप अपने users के लिए एक unique and useful article लिख पायेंगे और अपने visitors की समस्या को भी हल कर पायेंगे।

7: Blogging & SEO

Blogging & SEO भी एक अच्छा keyword है क्योंकि new bloggers अक्सर google पर Blog Kaise Banaye या SEO Kaise Kare etc keyword search करते रहते हैं। अगर आपको blogging or seo की knowledge है तो आप एक Blogging & SEO ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगर्स को Blogging & SEO करना सीखा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

7.1: How to Blog

अगर आपको question solve करना पसंद है तो आप एक how to blog भी शुरू कर सकते हैं। How to टॉपिक को गूगल में एक मिलियन लोगों तक सर्च किया जाता है।

आप इस कीवर्ड पर ब्लॉग बनाकर लोगों के questions जो लोग google me search कर रहे हैं उन पर unique blog post लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते हैं। How to Keywords का पता करने के लिए आप google keyword planner या premium ahref tool का उपयोग कर सकते हैं।

8: News & Politics 

आप News & Politics पर भी ब्लॉग बना सकते हैं। News & Politics keyword को daily search किया जाता है और किसी खास news के समय searches millions तक पहुंच जाती है।

News or Politics blog website में आप latest news or politics news पर article लिख सकते हैं लेकिन news website ko rank कराने के आपको अपने blog website का properly SEO (Search Engine Optimization) करना पड़ता है।

News website पर new articles लिखने के लिए आप newspaper read कर सकते हैं और newspaper के जरिये new article के लिए ideas ले सकते हैं।

9: Upcoming Events

Upcoming Events पर भी google पर search अधिक होती है इसलिए आप एक ऐसा ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें आप Upcoming Events के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं। और लोगों को त्यौहारों के महत्व या त्योहार क्यों मनाया जाता है? आदि के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। 

Events blog में आप Event Blogging भी कर सकते हैं। Event blogging में आपको ज्यादा article नहीं लिखने पड़ते हैं। इसमें आपको एक ब्लॉग php script के माध्यम से बनाना होता है और उस पर adsense ya other network ads लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Event Blogging एक short term earning का तरीका है लेकिन अगर आप इस पर काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा टॉपिक हो सकता है।

10: Fashion & Beauty Tips

आजकल हर किसी को सुन्दर दिखना अच्छा लगता है इसलिए Fashion & Beauty Tips ब्लॉग को इंटरनेट पर काफी सर्च किया जाता है। आप इस topic पर भी article लिख सकते हैं।

Fashion & Beauty Tips ब्लॉग या article में आप यूजर्स को Fashion और Beauty Tips की जानकारी देकर अच्छी earning कर सकते हैं। ये टॉपिक भी आपके लिए एक अच्छा niche है।

11: Cooking

Cooking भी एक अच्छा niche है और खाने बनाने से संबंधित जानकारी को Google पर भी search किया जाता है। अगर आपको खाना बनाना पसंद है तो आप blog website में स्वदिष्ट खाना बनाने की जानकारी दे सकते हैं।

Cooking Blog में आप Indian Foods, Sweets, Spicy etc के बारे में post write कर सकते हैं। Cooking topic महिलाओं के लिए best topic है।

 12: Trending Topic

Trending topics भी एक बढ़िया टॉपिक है और इसमें आप अपने ब्लॉग में google trend की मदद से trending topic पर पोस्ट लिख कर post को google में rank करा सकते हैं। Trending Topics पर पोस्ट लिखने से blog website ka traffic भी increase होता है।

Trending post सिर्फ कुछ ही समय के लिए profitable होती है क्योंकि trending topic को कुछ समय के लिए ही सर्च किया जाता है और यह google search पर निर्भर करता है कि वह topic Google trend में कब तक trending रहेगा।

अंत में दोस्तों आपसे यही कहना चाहता हूं कि अगर आपका इंटरेस्ट इन टॉपिक्स के अलावा किसी other topic में है तो आप उस पर ही new blog start करें। क्योंकि आप उस टॉपिक पर मन लगाकर काम कर पाते हैं जिसमें आपका interest होता है।

निष्कर्ष,
दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको Top 12 Blogging Topics के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के जरिये हमसे पूछ सकते हैं।
इस आर्टिकल को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post