Negative SEO: Google में Top Ranking बनाये रखने के लिए हमें अब बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के बहुत से ऐसे Competitors और Spammers होते हैं जो हमारी Website की Ranking को कम करने के लिए Negative SEO (Search Engine Optimization) करते हैं। Negative SEO से हमारे Blog या Website की रैंकिंग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारी site की search engine ranking down हो जाती है। अगर आपको अपनी वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग को बनाये रखना है तो आपको Negative SEO या Blackhat SEO से site को बचाना होगा।

negative seo

Blog या Website के लिए quality content जितना जरूरी है उतना ही वेबसाइट को Blackhat SEO से Protect करना भी जरूरी होता है। चलिए हम Blackhat SEO/Negative SEO के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Negative SEO क्या है?

Website की ranking को कम करने के लिए हमारे Competitors या Spammers हमारी वेबसाइट पर Blackhat and Unethical techniques का प्रयोग करके bad and spam links बनाते हैं जिससे साइट की ranking and traffic down हो जाता है। जिसे हम Negative SEO कहते हैं।
Negative SEO के कई प्रकार होते हैं-
  • Website को हैक करना।
  • Website के Content को copy करके गलत जगह पर use करना।
  • Website के domain spam links generat करना।
  • Website की quality backlink को remove कराना।
ओर ऐसे बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करके Competitors और स्पैमर्स हमारी साइट के Negative SEO को बढा सकते हैं।

Blog/Website को Negative SEO से कैसे बचायें

दोस्तों अगर आपके Blog/Website की ranking व traffic अचानक से down हो गया है तो ये Blackhat SEO का भी प्रभाव हो सकता है। आप अपने वेबसाइट की spam backlink को check करने के लिए Ahrefs/SEMRush tools को use कर सकते हैं।


Blog/Website को Negative SEO से बचाने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Remove Spam Backlink: Negative SEO से साइट को बचाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट की बैकलिंक पर नजर रखनी होगी और जो भी spam या bad backlink आपकी साइट पर बनती है। उन्हें remove कर देना है। नेगेटिव एसईओ से वेबसाइट को बचाने के लिए ही Google ने Disavow Tool को लॉन्च किया है। आप इस टूल की मदद से आसानी से site की bad or spam links को रिमूव कर सकते हैं।

Nofollow Tag: Website को Blackhat SEO से बचाने के लिए जब भी आप किसी site url को अपने Blog/Website में add करें तो Nofollow tag का इस्तेमाल जरूर करें।

Copyright Content: अगर आपकी site का content copy किया जा रहा है तो इससे अपनी साइट को protect जरूर करें। अगर आपकी पोस्ट को किसी ने Copy करके use किया है तो उसे DMCA के माध्यम से remove करायें। Website के कन्टेंट को कॉपी होने से बचाने के लिए आप अपने Blog/Website में Copy Key को Disable कर सकते हैं।

SSL Certificate: वेबसाइट को Negative SEO से बचाने के लिए SSL Certificate भी जरूरी होता है। इसलिए आप अपनी वेबसाइट के लिए SSL Certificate जरूर buy करें और https के ब्लॉग या वेबसाइट का इस्तेमाल करें। https use करने से site के हैक होने का खतरा कम रहता है।

Google Analytics: अपनी वेबसाइट के Google Analytics का ध्यान रखें और ये भी check करते रहे कि site की ranking and traffic में तेजी से कमी तो नहीं आई है। ताकि आपको साइट Negative SEO के बारे में पता चल सके।

Website Speed: समय-समय पर अपनी वेबसाइट की speed को भी analytics check करते हैं ताकि site पर हुए atacks बारे में पता चल सके, जिससे वेबसाइट की loading speed में वृद्धि हुई हो। ताकि आप उसे समय रहते सही कर पाए। Website की speed check करने के लिए आप pingdom.com जैसे tools को use कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

उम्मीद है कि आपको Negative SEO व Blackhat SEO के बारे में दी गई जानकारी पंसद आई होगी। और आप इस पोस्ट के माध्यम से अपनी Website को Negative SEO से protect कर पायेंगे।

दोस्तों अगर आपका कोई प्रश्न है तो आप comment box में पूछ सकते हैं। धन्यवाद!