Computer के बारे में आजकल हर कोई जानता है और लगभग सभी इसका उपयोग भी करते हैं। कम्प्यूटर ने हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। Computer या  Laptop का इस्तेमाल करना आजकल एक आम बात हो गई है क्योंकि हम इसकी मदद से बहुत-से कार्यों को आसानी से कर सकते हैं। लेकिन क्या आप इसके विकास के बारे में जानते हैं कि कम्प्यूटर का अविष्कार किसने किया और कब? अगर नहीं, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है तो चलिए हम कम्प्यूटर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

computer kya hai

Computer के व्यापक स्तर पर उपयोग होने के कारण लगातार इसकी मांग बढ़ाती जा रही है। ऐसे बहुत से काम होते हैं जिन्हें हम बिना कम्प्यूटर या लैपटॉप के नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

कम्प्यूटर क्या है? (What is Computer)

Computer का हिन्दी में मतलब "गणकयंत्र" होता है लेकिन यह सिर्फ गणना ही नहीं करता है। Computer की मदद से हम सैकड़ों प्रकार के कार्य कर सकते हैं। कम्प्यूटर को हम संगणक भी कहते हैं। हर व्यक्ति के लिए कम्प्यूटर अलग-अलग होता है यानी एक Typist के लिए Computer एक Typing Machine होता है और एक Software Developer के लिए Computer एक Software Developer Machine का काम करता है इत्यादि कार्यों के लिए कम्प्यूटर अलग-अलग प्रकार की मशीन है।

Computer एक ऐसी Electronic Machine है जो निर्देशों के अनुसार कार्यों को सम्पन्न करता है अर्थात कम्प्यूटर Input उपकरणों की मदद से आकड़ों को स्वीकार करके उन्हें Process करता है और फिर Output उपकरणों के माध्यम से यूजर को सूचना देता है।

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है? - Computer Full Form In Hindi

Computer शब्द कम्प्यूटर की एक Short Form है जो उसकी Full Form में मौजूद प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर से मिलकर बनाई गई है। लोगों और संस्थाओं ने कम्प्यूटर की फुल फॉर्म अलग-अलग दी है लेकिन सबसे अधिक प्रसिद्ध Computer Full Form नीचें दी गई है। जिसे अधिकांश कम्प्यूटर विद्वानों ने भी स्वीकार किया है।
Computer Full Form
C - Commonly
O - Operated
M - Machine
P - Particularly
U - Used for
T - Technology
E - Education
R - Reasearch
Computer - Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education Reasearch

कम्प्यूटर के महत्वपूर्ण भाग - Computer Part's

Computer के कुछ महत्वपूर्ण भाग होते हैं जो आमतौर पर सभी कम्प्यूटर में उपयोग किए जाते हैं।

Input-Output Device: कम्प्यूटर में डाटा को enter करने और उसका रिजल्ट देखने के लिए इनपुट-आउटपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है।

Input-Output Device

Input Device
Output Device
Keyboard
Monitor
Mouse
Printer
Scanner
Speaker
Joystick
Plotter
Webcam
Projector
Microphone
Microfitch

System Unit: सिस्टम यूनिट को System Cabinet के नाम से भी जाना जाता है। कम्प्यूटर के मुख्य भाग मदरबोर्ड, रैम और प्रोसेसर आदि सिस्टम यूनिट के अन्दर आते हैं।

Storage Unit: कम्प्यूटर में डाटा को स्टोर करने के लिए स्टोरेज यूनिट का प्रयोग किया जाता है।

Storage Unit

DVD - Digital Versatile Disc
PEN Drive
Hard Disc

Computer Memory: कम्प्यूटर में डाटा को सहेजने के लिए कम्प्यूटर मेमोरी का प्रयोग किया जाता है। ताकि आवश्यकता पड़ने पर डाटा का उपयोग किया जा सके। जैसे- RAM (Random Access Memory) or ROM (Read Only Memory.
Communications: संचार उपकरणों का प्रयोग एक कम्प्यूटर को दूसरे कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए किया जाता है। तथा इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए भी संचार उपकरण का प्रयोग किया जाता है, मोडेम, WiFi Receiver आदि।

Computer का अविष्कार किसने किया और कब?

कंप्यूटर का अविष्कार Charles Babbage ने किया था। चार्ल्स बैबेज एक Mathematics Professor थे। चार्ल्स बैबेज को ही Father of Computer भी कहा जाता है। सन् 1822 ई० में Charles Babbage ने steam-powered automatic machanical calculator बनाया, जिसे Differential Engine नाम दिया गया। Computer Kab Bana.


computer history in hindi

इसके बाद 1991 ई० में चार्ल्स बैबेज के पुत्र Henry Babbage ने 1937 में चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाये गए अधूरे analytical engine के एक भाग को पूरा किया, जो सभी Basic गणनाओं को करने में सक्षम था।
इसके बाद अलग-अलग प्रकार के कम्प्यूटर की खोज की गई-
  1. John V. Atanasoff और Clifford Berry ने 1937 में पहले Electronic Digital Computer ABC-Atanasoff Berry Computer का अविष्कार किया।
  2. Konrad Zuse ने सन् 1938 ई० में दुनिया के पहला freely programmable binary driven mechanical computer (Z1/VersuchsModell 1) का आविष्कार किया।
  3. J. Presper Eckert और John Mauchly ने university of Pennsylvania में सन् 1945 ई० में ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया।
  4. J. Presper Eckert और John Mauchly ने ही 1951 में दुनिया के सबसे पहले Commercial Computer UNIVAC I (Universal Automatic Computer I) का अविष्कार किया था।

Personal Computer का अविष्कार कब हुआ?

Ed Robert ने 1975 ई० में दुनिया को Personal Computer से Introduce कराया था। पहले पर्सनल कम्प्यूटर को कई लोगों ने KENBAK-1 माना था।

Italian Company Olivetti ने 1964 ई० में दुनिया के सबसे पहले Personal Desktop Computer को बनाया था। कम्पनी ने इसकी कीमत 3,200 डॉलर रखी थी।

Laptop का अविष्कार किसने किया?

Laptop एक ऐसा अविष्कार जो Computer की पीढ़ी का सबसे प्रसिद्ध अविष्कार था और यह कम्प्यूटर की तुलना में बहुत हल्का और छोटा भी था। लैपटॉप का अविष्कार Adam Osborne ने सन् 1981 ई० में किया था। शुरुआत में लैपटॉप की कीमत 1500 डॉलर रखी गई थी।

भारत का पहला कम्प्यूटर - India First Computer

HEC – 2M भारत में सबसे पहले कम्प्यूटर कोलकाता भारतीय विज्ञान संस्थान में सन् 1952 में Dr.Dwijish द्वारा लाया गया था यह एक ऐनालॉग कम्प्यूटर था। इसी संस्थान में 1956 में भारत का पहला इलेक्ट्रिक कम्प्यूटर HEC – 2M को लगाया गया था।

भारत का पहला कम्प्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन द्वारा बनाया गया था जिसका नाम सिद्धार्थ (Siddharth) था। तथा भारत का पहला Super Computer "PARAM 8000" (PARAM- Parallel Machine) था। जिसे 1991 में बनाया था। परम 8000 के निर्माण में सर्वाधिक योगदान Vijay P.Bhatkar का था।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको Computer के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी की यह पोस्ट पंसद आई होगी। Computer All Information Hindi.

यदि आपके मन में article से related कोई doubt है तो आप हमसे Comment करके पूछ सकते हैं। साथ ही article पसंद आने पर Social Network पर अपने Friends के साथ Share करें।