ब्लॉग और वेबसाइट की Ranking or Traffic के सबसे अच्छा तरीका Search Engine ही है, क्योंकि सर्च इंजन से हमारे Blog ya Website पर जो ट्रैफिक आता है वह Genuine होता है और इससे हमारे ब्लॉग की रैंकिंग में भी सहायता मिलती हैं। अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी Country Se Traffic पाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग व वेबसाइट के Search Console में उस Country को Target करना होगा।

Webmaster Tool Me Target Country Kaise Set Kare

Blog या Website पर सभी यूजर अलग-अलग भाषा का प्रयोग करते हैं। किसी को English में पोस्ट लिखना पसंद होता है तो किसी को Hindi में पोस्ट लिखना अच्छा लगता है। इसलिए आप अपने Blog या Website की Language के अनुसार Country को टारगेट करके अपने blog या website को यूजर की Search के According Google Search Engine या Bing Search Engine में  Top पर Show करा सकते हैं। क्योंकि Search Engine को पता होता है कि User किस Country का है।

Webmaster Tool Me Target Country Kaise Set Kare

Webmaster Tool को हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट की भाषा के बारे में बताना होता है कि हमारा Blog या वेबसाइट किस भाषा में है। साथ ही आपको जिस Country में अपने Blog या Website को Rank कराना है, उस Country को Webmaster Tool/Search Console में Target करना पड़ता है।


आप अपने Blog या Website को इस पोस्ट में बताए गए Steps Ko Follow करके Google Search Console या Bing Webmaster Tool में आसानी से Country को Target कर पायेंगे।

Target Country on New Google Search Console

International Targeting New Search Console - सबसे पहले अपने Blog या Website के Google Search Console को Open करने के बाद Login करें।

Step 1: Login करने के बाद Left Sidebar में Legacy Tools and Reports के Option पर Click करें और फिर International Targeting के Link पर Click करें।

Legacy Tools and Reports

Step 2: अब एक New Page Open होगा, इस Page में आपको Country or Language के Two Options मिलेंगे।

International Targeting

आपको Country पर Click कर देना है।

Step 3: Target Users In के सामने Check Box पर Tick करें, Check Box पर Tick करने के बाद आप जिस Country को Target करना चाहते हैं उस Country को Select करें।

International Targeting Country

Country Select करने के बाद Google Search Console में आपकी Target Country Successfully Add हो जायेगी।
Note- आप किसी Country Code के Domain (.in, .uk etc) के लिए Country Target नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इन डोमेन के लिए Country Default Target रहती है।

Bing Webmaster Tools Me Target Country Kaise Set Kare

सबसे पहले अपने Blog या Website के Bing Webmaster Tool को Open करने के बाद Login करें।
Step 1: अब Left Sidebar में दिए Configure My Site के Option पर Click करें।
दिए गए Menu में Geo-Targeting पर Click कर दें।

Configure My Site Geo-Targeting

Step 2: अब एक New Window Open होगी।

Bing Geo-Targeting
  1. Domain Select करें।
  2. Country/Region में जिस Country को टारगेट करना है उसे Select करें।
  3. Domain or Country Select करने के बाद Submit Button पर Click कर दें।
Submit पर क्लिक करने के बाद Bing Webmaster Tools में Country Successfully Target हो जायेगी है। आपने जिस Country Ko Target किया है Search Engine आपके ब्लॉग या वेबसाइट को उस देश में अधिक से अधिक Show करेगा।


आशा है कि आपको Webmaster Tool Me Target Country Kaise Set Kare पोस्ट पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment Box में लिख सकते हैं।