Quora पर Account Create करना तो बहुत आसान है और हम Quora पर Question and Answer का भी काम कर लेते हैं। तथा हम Quora के Partner Program से जुड़कर अच्छे-खासे पैसे भी आसानी से कमा सकते हैं और Quora के माध्यम से हम अपने Blog or Website को भी आसानी से Promote कर सकते हैं और अपने ब्लॉग व वेबसाइट पर traffic लेकर आ सकते हैं। कई बार हमारे सामने कुछ परेशानियां आ जाती है जिसकी वजह से हमें अपने अकाउंट को delete करना पड़ता है।

quora account delete kaise kare

अगर आप भी किसी वजह से अपने Quora Account को Delete करना चाहते हैं और आपको इसके बारे में knowledge नहीं है कि Quora अकाउंट को डिलीट कैसे किया जाता है तो यह post आपके लिए ही है। आप इस पोस्ट में बतायें गए steps को follow करके आसानी से अपने Quora account को डिलीट कर सकते हैं। चलिए हम इसके बारे में जानते हैं।

Quora Account Ko Delete Kyo Kare

अगर आपका Quora अकाउंट hack हो जाता है तो हमें अपने अकाउंट को डिलीट करना ही पड़ता है। साथ बहुत से Users आजकल Quora पर बहुत अधिक समय बिताते हैं जिसके कारण उनमें Quora Addiction का खतरा बढ़ जाता है। जिस तरह से Facebook user addiction का शिकार हो जाते हैं, उसी तरह से यूजर Quora Addict भी हो सकते हैं। इसलिए उन यूजर्स को इससे दूरी बनानी होगी और  साथ ही उन्हें Quora पर ज्यादा समय नहीं बिताना होगा।

Quora Account को डिलीट करने की ओर भी बहुत सी वजह होती है, जिसके कारण हमें अपने Quora अकाउंट को डिलीट करना पड़ता है।

Quora Account Ko Delete Kaise Kare

Quora अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को step by step follow करना है।
Step 1: सबसे पहले आप Quora.com पर जाये और login id or password fill करके क्वोरा अकाउंट में login करें।

quora login

Login करने के बाद आपके सामने Quora Dashboard open हो जायेगा।

Step 2: Quora Dashboard में आप अपने क्वोरा अकाउंट की profile picture पर क्लिक करें और फिर मेन्यू लिस्ट में settings के button पर क्लिक करें।

quora

Step 3: अब जो page open होगा, उसमें आपको left side में दिए गए Privacy button पर क्लिक कर देना है।

quora

Step 4: Account Privacy के पेज में आपको Deactivate Account in All Languages और Delete Account का option मिलेगा, आपको Delete Account के button पर click कर देना है। Deactivate Account in All Languages पर क्लिक करके आप कुछ दिनों के लिए अपने Account Ko Deactivate कर सकते हैं।

delete quora account
  • Deactivate Account in All Languages: Account deactivate करना पर क्वोरा सिर्फ आपको notification, email भेजना बंद कर देता है। इसमें आप अपने अकाउंट को कभी भी access कर सकते हैं।
  • Delete Account: इस option से आप अपने Quora Account Ko Permanently Delete कर सकते हैं।
Step 5: Delete Account पर क्लिक करने के बाद एक popup page open होगा, इस पेज में आपको अपने Quora Account Ka Password fill करके Done पर क्लिक कर देना है।

enter password

Finally, आपका quora account permanently delete हो चुका है। अब आपको 14 days तक अपने quora account में login नहीं करना है। 14 दिन तक आपका अकाउंट डिएक्टिवेट रहेगा और 14 दिनों के बाद आपका quora account delete हो जायेगा।
Note: अगर आप इन 14 दिनों की अवधि के दौरान लॉग इन करते हैं, तो अकाउंट दोबारा active हो जाएगा और अकाउंट हटाने की प्रक्रिया रद्द हो जाएगी।


आशा है कि आपको Quora Account Delete Kaise Kare पोस्ट पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment Box में लिख सकते हैं।