कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल आज के समय में बहुत व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल ऐजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बैंकिंग क्षेत्र आदि सभी क्षेत्रों में किया जाता है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए इसके बारे में बेसिक जानकारी का भी आवश्यक होता है। अगर आप कम्प्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपने फंक्शन कीज (Function Keys) का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप इन कीज के उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

function keys kya hai

किसी भी Computer/Laptop के Keyboard में फंक्शन कीज की संख्या 12 होती है और हर फंक्शन की का प्रयोग अलग-अलग कार्य के लिए किया जाता है। चलिए इन सभी कीज के कार्यों के बारे में जानते हैं। Function Keys Keyboard Hindi.

फंक्शन कीज (Function Keys) F1 - F12

Function Keys F1 - F12 का प्रयोग करके हम अपने कुछ कार्यों को आसान बना सकते हैं।

keyboard function keys hindi

F1 Function Key: अगर आप लैपटॉप या कम्प्यूटर में किसी Software को open करके Keyboard से F1 फंक्शन की को दबाते है तो आपके सामने उस सॉफ्टवेयर के लिए Help Center open हो जाता है। यानी अगर आप किसी Software के बारे में कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको उसे ओपन करके सिर्फ F1 Function Key को press करना है।

F2 Function Key: F2 फंक्शन की का प्रयोग बिना Right Click किए Folder को rename करने के लिए किया जाता है। किसी फोल्डर को रिनेम करने के लिए आपको उसे select करके F2 function key ko press करना है और फिर आप फोल्डर नेम को बदल सकते हैं।

F3 Function Key: F3 फंक्शन को प्रयोग कम्प्यूटर या लैपटॉप में फाइल, फोल्डर आदि को सर्च करने के लिए किया जाता है। F3 function key को दबाकर आप अपने सिस्टम में किसी भी file, folder ya webpage etc को आसानी से search कर सकते हैं।

F4 Function Key: F4 फंक्शन की का प्रयोग alt key के साथ किया जाता है। इन दोनों keys का इस्तेमाल करके आप अपने सिस्टम को Shut down, Restart या User sign out भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको system desktop पर जाकर इन दोनों कीज को दबाना है और फिर आपके सामने इन सभी options ki list open हो जायेगी।


F5 Function Key: F5 फंक्शन का का प्रयोग करके आप अपने कम्प्यूटर को continue refresh या internet पर किसी भी पेज को reload कर सकते हैं।

F6 Function Key: F6 फंक्शन की का इस्तेमाल Computer/Laptop के Volume को कम करने के लिए किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल कर्सर की old location यानी एक लोकेशन पीछे जाने और वापस अपनी लोकेशन पर आने के लिए भी किया जाता है।

F7 Function Key: इस फंक्शन की का इस्तेमाल अधिकतर MS Word में spelling check करने के लिए किया जाता है। आप F7 function key को किसी software के साथ connect करके भी प्रयोग कर सकते हैं।

F8 Function Key: F8 फंक्शन key का प्रयोग कम्प्यूटर को safe mode में जाने और फंक्शन को बदलने के लिए भी किया जाता है। तथा इसका इस्तेमाल computer शुरू करने के बाद window startup होने से पहले menu open करने के लिए भी किया जाता है।

F9 Function Key: इस फंक्शन की का windows में कोई भी use नहीं होता है। F9 function का इस्तेमाल ms word में और classic player में भी किया जाता है।

F10 Function Key: F10 function को press करके हम internet browser में direct file menu ko select कर सकते हैं और f10 key को ms word में shift+f10 key press करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के shortcut menu भी देख सकते हैं।

F11 Function Key: f11 function key का इस्तेमाल browser or software को full screen mode में करने के लिए किया जाता है।

F12 Function Key: इसका प्रयोग browser में developers options को open करने और flight mode को ओपन करने के लिए भी किया जाता है।


आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment Box में लिख सकते हैं।