भारतीय बैंकिंग कार्मिक चयन (IBPS) भारत के सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में भर्ती के योग्य उम्मीदवारों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष अक्टूबर या नवम्बर के माह में आयोजित की जाती है।

ibps po exam syllabus

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को CWE (कॉमन रिटेन एग्जाम) और साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है। जो अभ्यर्थी CWE में पास हो जाते हैं उन्हें ही आगे बुलाया जाता है। दोस्तों इस article में हम आपको IBPS PO Exam के Syllabus के बारे में बताएंगे।

IBPS PO Eligibility Criteria

IBPS में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री (स्नातक) होना अनिवार्य है।
उम्मीदवार के पास मान्य मार्क-शीट / डिग्री प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिस दिन वह आवेदन, पंजीकरण करेगा / करेगी तो ऑनलाइन पंजीकरण करते समय ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के प्रतिशत को इंगित करेना होगा।

IBPS PO Age Limit

  • Minimum: 20 years
  • Maximum: 30 years


IBPS Bank PO Syllabus

आईबीपीएस पीओ का एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है जिसमे पांच विषय अंग्रेजी भाषा, रीजनिंग, मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude), सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट आदि होते है सभी सब्जेक्ट अलग अलग मार्क्स के होते है। आईबीपीएस के एग्जाम को आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दें सकते हैं लेकिन सिर्फ अंग्रेजी के को छोड़कर। बैंक पीओ का प्री और मेन परीक्षा का सिलेबस तथा परीक्षा पैटर्न डिटेल्स हिंदी में।

आईबीपीएस Preliminary एग्जाम पैटर्न

IBPS ने इस वर्ष के प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। पिछले वर्ष में प्रारंभिक परीक्षा के लिए केवल 1 घंटे का समय था। लेकिन इस बार आईबीपीएस एसबीआई पैटर्न का अनुसरण कर सकता है। इस वर्ष IBPS ने प्रत्येक परीक्षा (अलग-अलग विषय) के लिए 20 मिनट का समय दिया है।

विषय
प्रश्न मार्क्स
समय
रीजनिंग (Reasoning Ability)
35 35 20 मिनट
मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
35 35 20 मिनट
अंग्रेजी भाषा (English Language) 30 30
20 मिनट
कुल समय
100 100
1 घंटा

आईबीपीएस मैन एग्जाम पैटर्न

IBPS PO Main Exam के सिलेबस की जानकारी आप नीचे टेबल में देख सकते हैं। आईबीपीएस पीओ एग्जाम में गलत उत्तरों के लिए 0.25 मार्क्स पेनल्टी का नेगेटिव मार्किंग होगा, यह दोनों-ऑनलाइन प्रारंभिक और ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए लागू है।

Sr No.
विषय Questions Maximum Marks Time
1
रीजनिंग और कंप्यूटर 45 60
60 मिनट
2
सामान्य ज्ञान/ बैंकिंग ज्ञान 40 40 35 मिनट
3 अंग्रेजी भाषा 35 40
40 मिनट
4
डेटा विश्लेषण और व्याख्या 35 60 45 मिनट
TOTAL: 155 200
03 घंटे
 5 अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) 2 25
30 मिनट
 
आशा है कि आपको आईबीपीएस बैंक पीओ का सिलेबस के बारे में बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।