Google Gmail सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Service है और सभी जीमेल का उपयोग करते हैं। आप Gmail का प्रयोग करके आसानी से अपना जीमेल अकाउंट बना सकते हैं। अगर आपके पास भी एक से अधिक जीमेल अकाउंट है और आप अपने किसी अप्रयुक्त gmail account को डिलीट करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। आप अपने unused gmail account को इस पोस्ट में बतायें गये steps ko follow करके आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

Gmail Account Ko Permanently Delete Kaise Kare

बहुत से users के पास एक से अधिक Gmail Account होते हैं और वे unuse gmail account को delete करना चाहते है लेकिन जीमेल अकाउंट को डिलीट करने से पहले आप को अपने जीमेल में मौजूद सभी महत्वपूर्ण जानकारी का backup अवश्य लें लेना चाहिए। क्योंकि अकाउंट डिलीट करने पर आपके gmail account में मौजूद सभी जानकारी delete हो जाती है।

Gmail Account Delete करने से पहले क्या करें?

अगर आप अपने gmail account को delete करना चाहते हैं तो सबसे पहले अकाउंट में मौजूद सभी महत्वपूर्ण जानकारी का email, images, contact etc का backup लें लेना चाहिए। क्योंकि भविष्य में आपको शायद उसकी जरूरत भी हो सकती है।


अगर आपका जीमेल अकाउंट आपके किसी third party account से भी लिंक है तो आपको पहले उसे भी change कर देना चाहिए। अकाउंट को डिलीट करने पर आपके अकाउंट से लिंक youtube, google drive etc services भी डिलीट हो जाती है।

Gmail Account Delete Kaise Kare

Gmail Account को Delete करने के लिए आपको निचे दिए गए steps ko follow करना है। steps ko follow करके आप आसानी से जीमेल अकाउंट (Google Account) को डिलीट कर पायेंगे।

Step 1: सबसे पहले आप My Google Account लिंक पर जाये और आप जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं, उस अकाउंट से sign in करें।

Sign In

Step 2: Sign In करने के बाद Left Side में दिए गए Data & personalization पर क्लिक कर देना है।

Data & personalization

Step 3: अब आपके सामने new page open होगा। आपको page को scroll करना है और नीचे Download, delete, or make a plan for your data पर जाने के बाद Delete a service or your account के सामने ऐरो button पर क्लिक कर देना है।

Delete a service or your account

Note- आप Download your data के button पर क्लिक करके अपने account के डाटा को download कर सकते हैं।

Step 4: अब जो पेज खुलेगा, उसमें आपको Delete your Google Account पर क्लिक करना है और फिर अपने दुबारा अपने Google Account का Password enter करके अकाउंट को verify कर देना है।

Delete your Google Account

Step 5: Account verify करने के बाद Delete your Google Account का page open हो जायेगा। इस पेज में आपके अकाउंट से delete होने वाली सभी services ki list भी show होगी। आप यहां पर दिए गए download your data link के माध्यम से भी अपने account ka data backup कर सकते हैं।

Delete Permanently your Google Account

आपको नीचे दिए गए दोनों checkbox पर क्लिक करना है और फिर delete account के button पर क्लिक कर देना है।
Congratulations! आपका Gmail Account (Google Account) Successfully delete हो चुका है। अब आप अपने इस जीमेल अकाउंट का उपयोग नहीं कर पायेंगे।

Conclusion-
दोस्तों इस पोस्ट में हमने Gmail Account Ko Permanently Delete करना सीखा है अगर आपको अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करने में कोई परेशानी होती है तो आप Comment करके बता सकते हैं। उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आई होगी।