दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी Facebook ने 20 देशों में Facebook Dating Feature को लॉन्च कर दिया है। फेसबुक ने इसे लॉन्च करने की घोषणा पिछले साल एनुअल डेवलपर्स कांफ्रेंस F8 2018 के दौरान फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने की थी और लगभग डेढ़ साल बाद फेसबुक ने इस सेवा को अमेरिका ओर 19 देशों में लॉन्च कर दिया है।

facebook dating

इन देशों में अभी भारत शामिल नहीं है। इस सेवा को भारत में लॉन्च करने के बारे में फेसबुक ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। शायद जल्द ही फेसबुक के इस फीचर को भारत में भी लॉन्च कर दिया जायेगा। फेसबुक ने कहा है कि वह 2020 के शुरुआत में युरोप में भी फेसबुक डेटिंग फीचर को लॉन्च कर देगा।


इन 20 देशों की लिस्ट में अमेरिका के साथ  अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, बोलविया, गुयाना, चिली, कोलंबिया, मलेशिया, मैक्सिको, लाओस, इक्वाडोर, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, पेरू, पराग्वे, सुरीनाम, उरुग्वे और वियतनाम शामिल हैं।

फेसबुक का यह डेटिंग फीचर आपको फेसबुक के मुख्य एप्प पर ही मिलेगा। आप इसे अपने Instagram Account से भी कनेक्ट कर पायेंगे। कहा जा रहा है कि साल 2019 के अंत तक इंस्टाग्राम स्टोरीज और पोस्ट को Facebook Dating Profile पर शेयर करने का विकल्प उपलब्ध करा दिया जायेगा।

प्रोजेक्ट के हेड नाथन शार्प ने कहा है कि, 'फेसबुक डेटिंग आपको अपने दोस्तों के दोस्तों से जुड़ने का मौका देगा, जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं।' फेसबुक एक खास फीचर को भी शुरू कर रहा है जिसका नाम है सीक्रेट क्रश।

facebook secret crush

सीक्रेट क्रश की मदद से वो लोग आपस में मिल सकते हैं जो एक दूसरे को पसंद करते हैं। सीक्रेट क्रश अपने उपयोगकर्ता को अपने दोस्तों के सर्कल के अन्दर रोमांटिक संबंधों का भी पता लगा सकते हैं।


नाथन शार्प ये भी कहा कि, 'यह फीचर दोनों को तब तक मैच यानी कनेक्ट नहीं करेगा, जब तक दोनों एक दूसरे के प्रति अपना प्यार (क्रश) जाहिर नहीं करेंगे।' अब देखना ये है कि फेसबुक का डेटिंग फीचर और सीक्रेट क्रश फीचर लोगों को कितना पसंद आता है।