Whatsapp के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि यह एक मैसेंजर एप्प है। व्हाट्सएप ने अपना एक नया एप्प व्हाट्सएप बिजनेस को भी लॉन्च कर दिया है। लेकिन बहुत से users को व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या फर्क है इसके बारे में जानकारी नहीं है। अगर आप भी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के बीच क्या अन्तर है, जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

WhatsApp

व्हाट्सएप जो Facebook Owened Company है, ने Officially Whatsapp Business Application के बारे में बताया है लेकिन फिर भी इसके बारे में पूर्ण जानकारी नहीं दी गई है। सुनने में आया है कि व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप बिजनेस एप्लिकेशन को Enterprise के लिए बनाया है। चलिए हम व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस एप्प के बारे में जानते हैं।

Whatsapp क्या है?

व्हाट्सएप Android, iOS, Windows or वेब वर्जन पर चलने वाली एक प्रसिद्ध instant messaging एप्लिकेशन है। Jan Koum और Brian Acton दोनों ने मिलकर 2009 में व्हाट्सएप की शुरुआत की थी ये दोनों Yahoo Company के भूतपूर्व कर्मचारी थे और लगभग 20 साल से दोनों साथ काम कर रहे थे। व्हाट्सएप बनाने का विचार सबसे पहले जेन कूम के दिमाग में movie देखते हुए आया था और उन्होंने अपने इस आइडिया को अपने दोस्त ब्रियन को बताया और फिर दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप का निर्माण किया।

whatsapp kya hai

Whatsapp की मदद से आप अपने दोस्तों के साथ Group Chat, Photos or Videos Sharing, Text, Video or Voice Call etc कर सकते हैं। 2014 से व्हाट्सएप फेसबुक के अधिग्रहण में है। फेसबुक ने व्हाट्सएप को लगभग 19 अरब डॉलर में खरीदा था।

Whatsapp Business Application क्या है?

व्हाट्सएप बिजनेस एप्प व्हाट्सएप का एक पूरी तरह से नया फीचर है। व्हाट्सएप बिजनेस एप्लिकेशन पर कम्पनी 2017 से काम कर रही थी और फेसबुक अधिकृत व्हाट्सएप ने 2018 में लॉन्च कर दिया था। व्हाट्सएप बिजनेस एप्प को छोटे करोबारियों के लिए लॉन्च किया गया है। इस एप्प को मुख्य रूप से Business के लिए बनाया गया है। व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस एप्प में कुछ Features एकसमान ही है लेकिन व्हाट्सएप बिजनेस एप्प में आपको कुछ extra features भी दिए गए हैं।

whatsapp business

Whatsapp Business में आपको Quick Reply, Automated Message, Label Chat इत्यादि Features देखने को मिलते हैं। आप इसकी मदद से विश्व में करोबारियों से अपनी इच्छानुसार बात कर सकते हैं। व्हाट्सएप बिजनेस को यूजर बेस की मदद से दूसरे क्लाइंट से जुड़ने के लिए बनाया गया है। इसमें customize massage पहले से तैयार करके रख सकते हैं जो automatically clients को send कर दिया जाता है जब यूजर अवेलबल नहीं रहता है। आप Whatsapp or Whatsapp Business App को एक ही डिवाइस में अलग-अलग नंबर से चला सकते हो। आप व्हाट्सएप बिजनेस में Landline Number से भी sign up कर सकते हैं।
निष्कर्ष-
दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको Whatsapp or Whatsapp Business App के बारे में बताया है कि दोनों में क्या अन्तर होता है। उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी।