ब्लॉग बनाने के बाद हमें अपने ब्लॉग की Settings को करना बहुत जरूरी होता है। ब्लॉगर में ब्लॉग की कुछ important advance SEO settings को enable करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे हमारे ब्लॉग के SEO में मदद मिलती है। आप Blogger में Advanced SEO settings को enable करके अपने ब्लॉग को SEO friendly बना सकते हैं।

seo blog

आप ब्लॉगर की इन SEO settings के माध्यम से अपने ब्लॉग को Google में अपने हिसाब से index करा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इन settings को आप carefully करें, क्योंकि गलती होने पर आपको ब्लॉग google में Non Index भी हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉगर ब्लॉग की Advance SEO Setting के बारे में बतायेंगे।

Blogger Blog Me Advanced SEO Settings Kaise Enable Kare

Blogger ब्लॉग में advanced seo setting में ब्लॉग की search preferences की सेटिंग आती है। advanced seo setting को enable करने के लिए आपको अपने blogger blog ki setting में Search Preferences में दी गई सभी settings ko enable करना होगा। आप इस पोस्ट के माध्यम से सभी सेटिंग्स आसानी से कर सकते हैं।

1.Meta Tags Description

यह वो description होती है जो ब्लॉग या वेबसाइट को Google में search करने पर आपके blog ya website के नाम, लिंक के नीचे show होती है। यहां पर आपको अपने ब्लॉग के लिए description या tags को enter करना होता है।

Enable Search Description

Meta Tags Description को enable करने के लिए description के सामने Edit button पर क्लिक करें और फिर Yes को चुनें, अब अपने ब्लॉग की description को enter करके Save Changes पर क्लिक कर दें।

2.Custom Page Not Found

Custom Page Not Found setting से आप अपने ब्लॉग के Error 404 page को अपने हिसाब से control, customize या homepage per redirect भी कर सकते हैं। इसके लिए आप Custom Page Not Found के सामने Edit button per click करें और फिर अपने ब्लॉग के लिए Custom error page के लिए html code enter करके save ke button पर क्लिक कर दें।

Custom page not found

3.Custom Redirects

Custom Redirects की मदद से आप किसी ओर site को या अपनी site को किसी दूसरे page पर आसानी से redirect कर सकते हैं। अगर आपसे अपनी वेबसाइट का कोई पेज गलती से delete हो जाता है तो आप Custom Redirects की मदद से उस page ke visitors को another page पर redirect कर सकते हो।

Custom Redirects

4.Google Search Console

यह ब्लॉगर में new add किया गया है आप इससे आप edit button क्लिक करके direct अपने ब्लॉग के माध्यम से ही अपने ब्लॉग के Google Search Console को open कर सकते हैं।

Google Search Console

5.Custom Robots.txt

Robots.txt Blogger का एक important part है। इसे आपको carefully use करना चाहिए, क्योंकि इसकी wrong setting करने से आपका ब्लॉग search engine में deindex हो सकता है।

Custom robots.txt

Robots.txt File का उपयोग search engine से अपने personal content को छिपाने के लिए किया जाता है।

6.Custom Robots Header Tags

Custom Robots Header Tags feature बहुत ही confusing है और बहुत से ब्लॉगर को यह समझ में भी नहीं आता है कि इस features में दी गई settings को कैसे enable किया जाता है। Custom Robots Header Tags को enable करने पर Home page, Archive or Search Pages और Posts and Pages तीनों के लिए 10 options दिए रहते हैं। आपको इन्हें सही से set करना होता है। चलिए हम आपको इस features में दिए गए सभी options के बारे में detail में बताते।

Custom robots header tags
  1. All: इस option ko select करने पर search engine posts के सभी content ko index करता है। इस option से ब्लॉग के SEO पर फर्क नहीं पड़ता है।
  2. Noindex: अगर आप Noindex option को select करते हैं तो search engine आपके ब्लॉग या वेबसाइट के posts ko index नहीं करता है और न ही आपकी posts को search results में show करता है।
  3. Nofollow: search engine page में दिए गए links को follow नहीं करता है।
  4. None: ये option noindex or nofollow का संयोग है। इसे select करने पर search engine न ही post ko index करता है और न ही पोस्ट में दी गई जानकारी को पढ़ता है।
  5. Noarchive: search engine आपकी पोस्ट की archives tags or category ko index नहीं करता है।
  6. Nosnippet: Search Engine search result में आपकी पोस्ट की snippet show नहीं करता है। Snippet title के नीचें जो description होती है।
  7. Noodp: Search Engine आपकी पोस्ट के meta data को index नहीं करेगा।
  8. Notranslate: Notranslate option select करने पर search engine आपकी पोस्ट पर translate offer नहीं करता है।
  9. Noimageindex: Search Engine आपकी पोस्ट की images को index नहीं करेगा और न ही image search result में show हो होंगी।
  10. Unavailable_after: आप अपनी किसी पोस्ट को temporary search engine में show कराया चाहते हैं तो उसकी date यहां पर set कर सकते हैं।

7.Custom ads.txt

अगर आप adsense use करते हैं तो आप अपने adsense account के ads.txt code को यहां पर add कर सकते हैं।

Blog Ki Har Post Me Search Preferences Kaise Enable Kare

Blogger blog में Custom Robots Header Tags  को enable करने के बाद आपकी सभी posts में Custom Robots Tags का option add हो जाता है। आप जब भी new post लिखते हैं तो आप Custom Robots Tags की मदद से अपने अनुसार अपनी पोस्ट को index करा सकते हैं।

Custom Robots Tags

अगर आपको Custom Robots Tags के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इसे default ही रहने दें। अगर आप इसे default रहने देते हैं तो यह ऊपर की गई settings के अनुसार set रहता है और उसी setting के अनुसार search engine आपकी पोस्ट को index करता है।

Finally अब आपने ब्लॉग की Advanced SEO Setting को Successfully enable कर लिया है। अगर आपका advance seo setting से related को सवाल या सुझाव है तो आप comment के माध्यम से पूछ या बता सकते हो।