दोस्तों Whatsapp दुनिया का पॉपुलर मैसेंजर एप्प है और सभी एंड्रॉयड यूजर इसका इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप की ही तरह व्हाट्सएप प्लस भी एक मैसेंजर एप्प ही है लेकिन यह एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन है, ऑफिशियल व्हाट्सएप एप्प आपको थर्ड पार्टी एप्लिकेशन व्हाट्सएप प्लस की अनुमति नहीं देता है क्योंकि यह आपके लिए रिस्की हो सकता है।

whatsapp plus kya hai

अगर फिर भी आप इस्तेमाल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में मैं आपसे व्हाट्सएप प्लस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करेंगे कि व्हाट्सएप प्लस क्या है?, व्हाट्सएप प्लस के features, whatsapp plus kaise install kare etc.

व्हाट्सएप प्लस क्या है?

व्हाट्सएप प्लस व्हाट्सएप की ही तरह एक मैसेंजर एप्प है लेकिन इस आपको official whatsapp app से अधिक features देखने को मिलते हैं। इसे 2012 में बनाया गया था। मूलरूप से ऑफिशियल व्हाट्सएप एप्प में कुछ बदलाव ओर कुछ extra features add करने के बाद व्हाट्सएप प्लस एप्प को तैयार किया गया है।

Whatsapp Plus Ke Features

Whatsapp Plus में आपको कुछ ऐसे features मिलते हैं जो इस officially whatsapp app से अलग बनाते हैं। कुछ features की जानकारी नीचे दी गई है।
  1. व्हाट्सएप प्लस एप्प में आप massage blue tick, theme, header or icon color, color सबकुछ बदल सकते हो।
  2. व्हाट्सएप पर जब आप किसी को मैसेज भेज रहे होते हैं तो आपके दोस्त को आपकी profile के नीचे typing लिखा हुआ दिखता है आप व्हाट्सएप प्लस में उसे भी hide कर सकते हो।
  3. आप व्हाट्सएप प्लस में वीडियो और इमेज send करने से पहले उसे अच्छे से customize कर सकते हैं ताकि उसकी क्वालिटी पर फर्क न पड़ें।
  4. व्हाट्सएप प्लस में आप online status को भी hide कर सकते हैं।
  5. व्हाट्सएप प्लस में आप बड़ी size ki file को भी आसानी से शेयर कर सकते हैं।
  6. व्हाट्सएप प्लस में आपको Real time Location sharing और one click Location sharing का भी option मिल जाता है।
  7. Whatsapp Plus में आप अपनी profile picture को भी hide कर सकते हैं।
  8. व्हाट्सएप प्लस में आप कुछ भी hide कर सकते हैं।

व्हाट्सएप प्लस को डाउनलोड कैसे करें?

व्हाट्सएप प्लस एप्लीकेशन शुरुआत में गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध हो गया था लेकिन कुछ समय पश्चात official whatsapp की DMCA रिपोर्ट की वजह से गूगल ने इसे बैन कर दिया था और इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। आप इसे इंटरनेट पर सर्च whatsapp plus app करके download कर सकते हैं।

ऑफिशियल व्हाट्सएप की dmca report के कारण व्हाट्सएप प्लस को गूगल ने बैन कर दिया था इसलिए यह इंटरनेट पर उपलब्ध हो भी सकता है या नहीं भी। मैने सर्च किया तो व्हाट्सएप प्लस एप्प बहुत सी वेबसाइट पर available दिखा रहा है। अगर आप इसे Download नहीं कर पा रहे है तो comment के माध्यम से बता दें मैं आपको लिंक provide करे दुंगा।

Whatsapp Plus Ko Install Kaise Kare

अगर आप व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप officially whatsapp ka backup लेकर उसे uninstall करना होगा। उसके बाद ही आप व्हाट्सएप प्लस को install कर सकते हैं।
  1. सबसे पहले व्हाट्सएप प्लस को डाउनलोड करके install करें।
  2. अब व्हाट्सएप प्लस open करें और mobile number verify करें।
  3. व्हाट्सएप डाटा रिस्टोर करें।
  4. बस अब आप व्हाट्सएप प्लस का उपयोग कर सकते हैं।
अगर आप व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करते हैं तो ऑफिशियली व्हाट्सएप टीम आपके अकाउंट को सस्पेंड भी कर सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने पर आपकी सुरक्षा की मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। आप इसे इस्तेमाल कर भी सकते नहीं भी।

इस पोस्ट में हमने सिर्फ व्हाट्सएप प्लस की जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो comment करके जरूर बतायें।