Hello Friends, दोस्तों कम्प्यूटर पर काम करते समय कम्प्यूटर के कीबोर्ड की shortcut keys का ज्ञान होने बहुत जरूरी होता है।

computer keyboard important shortcut keys

क्योंकि जब भी हम अपने सिस्टम पर काम करते हैं तो ये shortcut keys हमारे बहुत काम आती है और यह कम्प्यूटर पर काम करने की हमारी स्पीड को दोगुना कर देती है। आज इस पोस्ट में मैं आपको ऐसी ही कम्प्यूटर की कुछ महत्वपूर्ण shortcut keys बताउंगा, जो आपके काम को और आसान बना देंगी।

Computer Keyboard Ke Top 15 Shortcuts Keys


1. Windows+L
जब आप अपने सिस्टम पर पर्सनल वर्क कर रहे हैं और बाहर से कोई आ जाता है तो आप Windows+L key मदद से आप अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन को बहुत जल्दी ही लॉक कर सकते हैं। इससे वह आपके वर्क को वह नहीं देख पायेगा।

2. F2 Key
अगर आपको अपने सिस्टम की किसी भी फाइल का नाम बदलना है तो आप इस key का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ आपको फाइल को सिलेक्ट करना है और फिर F2 key ko press करना है और फिर आप अपनी फाइल के नाम को बदल सकते हैं।

3. Ctrl+Shift+F Key
Ctrl+Shift+F key की मदद से आप डाइरेक्ट सिलेक्ट टेक्स्ट के Font edit कर सकते हो।

4. Ctrl+> & Ctrl+< Key
Ctrl और > greater than symbol का एक साथ प्रयोग करके आप सिलेक्ट टेक्स्ट का Font Size बढ़ा सकते हैं और Ctrl और < less than symbol का एक साथ प्रयोग करके आप सिलेक्ट टेक्स्ट का Font Size कम कर सकते हो।

5. Windows+Print Key
Windows+Print screen command key से आप कम्प्यूटर या लैपटॉप के open page shour या print कर सकते हो।


6. Alt+Tab Key
कम्प्यूटर या लैपटॉप में open programs list में से एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में switch करने के लिए आप Alt+Tab key का प्रयोग कर सकते हैं।

7. Ctrl+Shift+Esc Key
Ctrl+Shift+Esc key से आप डाइरेक्ट विंडो टास्क मैनेजर को ओपन कर सकते हो।

8. Shift+Home Key
जब भी आपको अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में बहुत सी लाइनों में से किसी एक लाइन को सिलेक्ट करना होता है तो आपको बहुत time लगता है तो आप Shift+Home key से आप बहुत से सी लाइनों में से किसी एक पूरी लाइन को आसानी से सिलेक्ट कर सकते हैं।

9. Ctrl+Shift+T Key
कभी-कभी गलती से computer browser में open बहुत सी windows close हो जाते हैं तो आप Ctrl+Shift+T key का इस्तेमाल करके उन सभी windows ko re-open कर सकते हो।

10. CtrL+0 Key
Zoom in or Zoom out करने के बाद स्क्रीन को वापस नॉर्मल साइज में लाने के लिए आप CtrL+0 key का प्रयोग कर सकते हो।

11. Ctrl+Esc Key
कम्प्यूटर या लैपटॉप में बिना mouse के start menu को open करने के लिए इस shortcut key का इस्तेमाल किया जाता है।

12. Shift+Tab Key
जिस तरह से Tab key का प्रयोग आगे बढ़ने के लिए होता है, उसी तरह Shift+Tab key का प्रयोग पीछे जाने के लिए होता है।

13. F11 Key
इंटरनेट ब्राउज़र इस्तेमाल करते समय full screen view में जाने के लिए F11 Key का प्रयोग होता है।

14. Ctrl+Up or Ctrl+Down
Ctrl+Up key को दबाते ही हम किसी भी पेज की सबसे पहली लाइन पर पहुंच जाते हैं और Ctrl+Down key से हम पेज की लास्ट लाइन पर पहुंच जाते हैं।

15. Window+Ctrl+F Key
Computer ya Laptop में search box ko open करने के लिए आप Window+Ctrl+F key का प्रयोग कर सकते हो और फिर उस search box की मदद से आप अपने सिस्टम की किसी फाइल को आसानी से खोज सकते हो।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।