दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है और अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर SSL Certificate इन्स्टॉल करने के तरीक़े ढूंढ रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है।

Blogger Mai HTTPS SSL Certificate Kaise Install Kare

दोस्तों blog ya website के लिए ssl certificate बहुत जरूरी होता है और यह हमारी website की ranking को भी increase करता है। इसलिए हमें अपने ब्लॉग पर ssl certificate को जरूर enable करना चाहिए। इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉगर पर फ्री ssl certificate इन्स्टॉल करने के बारे में step by step बताउंगा।

SSL Certificate क्या है?

SSL Certificate हमारी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके माध्यम से हमारी वेबसाइट Https के साथ show होती है और इससे यह पता चलता है कि कौन सी वेबसाइट secure है और कौन unsecure है। बिना https वाली वेवसाइट को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं और डाटा चोरी कर सकते हैं।

SSL Certificate Kya Hai

SSL Certificate एक ऐसा certificate हैं जिसमें वेबसाइट का secure connection होता है। जिसमें user ओर website के बीच में कोई भी data hack या track नहीं कर सकते है।


Blogger में SSL Certificate कैसे इन्स्टॉल करें?

Blogger में आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए फ्री में SSL Certificate install कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को secure कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए steps ko follow करना है।
Step 1- सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर dashboard में login करें और Blogger की settings में जाकर basic पर क्लिक करें।

blogger basic setting

Step 2- ब्लॉगर की बेसिक सेटिंग्स open होने के बाद आपको https का एक section दिखाई देगा, यहां पर आपको HTTPS Availability के सामने दोनों option ko Yes select कर देना है।

blogger https kaise enable kare

Yes select करने के बाद आपकी वेबसाइट पर ssl certificate successfully install हो जायेगा। अब कुछ समय बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग https के साथ run करने लगेगी।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।