दोस्तों सभी के स्मार्टफोन में Whatsapp app तो जरूर होता है और सभी स्मार्टफोन यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम whatsapp की मदद से पैसे भी कमा सकते हैं। क्या आप भी whatsapp से पैसे कैसे कमायें, इसके बारे में सर्च करते हैं और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है।

whatsapp se paise kaise kamaye

इस पोस्ट में मैं आपको whatsapp से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक बताउंगा। तो चलिए हम जानते हैं कि हम whatsapp app से किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप एप्प क्या है?( What is Whatsapp App)

व्हाट्सएप एक फ्री massaging app है। आप इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से बात करने के लिए और ग्रूप में चैट आदि करने के लिए करते हो। यह चलाने में भी बहुत आसान है इसे हर यूजर बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। इस एप्प को चलाने के लिए बस आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।


व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाये

व्हाट्सएप एक फ्री massaging app है इसलिए यह आपको कोई पैसे नहीं देता है लेकिन आप व्हाट्सएप से नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके व्हाट्सएप में बहुत से member or groups होने चाहिए। groups को join करने के बाद आप earning start कर सकते हो।

1.Affiliate Marketing

Affiliate marketing बहुत ही अच्छा और विश्वसनीय तरीका है व्हाट्सएप से पैसे कमाने का। affiliate marketing एक commission program होता है जिसमें आपको किसी company ke products का प्रमोशन या उन्हें बेचना होता है। जिसके बदले में वह आपको पैसे देती है।

बहुत सी ऐसी कम्पनियां है जो affiliate marketing program चलाती है ताकि उनके products ki sale बढ़े। आप इनसे जुड़कर इनके product ke affiliate link को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में या अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो। जो भी उस link के माध्यम से product purchase करेगा तो आपको उसका commission मिलेगा।
Best & Trusted Affiliate Programs
  • Amazon Affiliate Marketing
  • Flipkart Affiliate Marketing
  • Snapdeal Affiliate Program
  • Vcommission.com

2.Link Shorting Service

आप अक्सर अपने व्हाट्सएप पर लिंक तो जरूर शेयर करते होंगे, लेकिन आपको उसके बदले में कोई पैसा नहीं मिलता होगा। आप link shorting service का इस्तेमाल करके उस लिंक से पैसे कमा सकते हो। ये आपको link per views के पैसे देती है। इसके लिए आपको link shorting service program से जुड़कर, आप जिस लिंक को शेयर करना चाहते हो उस लिंक पहले short कर लेना है और उसके बाद शेयर करना है। अब आपके उस लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक होंगे उतने ही आपको पैसे मिलेंगे।

3.PPD Networks (Paid Per Download)

आप ppd networks के माध्यम से भी व्हाट्सएप से पैसे कम सकते हो। इसमें आपको किसी फाइल को ppd network website पर अपलोड करना होता है और उसके बाद जो लिंक मिलता है उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है जैसे-जैसे डाउनलोड की संख्या बढ़ती है वैसे ही आपकी earning होती है।
List of Some PPD Networks
  • UsersCloud
  • UploadOcean
  • ShareCash

4.Refer and Earn

ऐसे बहुत से apps or websites होती है जो आपको refer करने के पैसे देती है। आपको ऐसी एप्प या साइट पर अपना account create कर लेना है और उसके बाद अपने referral link ko whatsapp groups, friends के साथ शेयर कर देना है उसके बाद आपके लिंक से जो भी उस एप्प या वेबसाइट को जॉइन करेगा तो आपको per joining के पैसे मिलेंगे।

5.Sale Your Products

अगर आपका कोई business है तो आप व्हाट्सएप और whatsapp business app का इस्तेमाल करके अपने business ko promote करने के साथ-साथ , अपने समान को बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। व्हाट्सएप बिजनेस एप्प में आप व्हाट्सएप के मुकाबले अधिक members ko groups में add कर सकते हो।

Conclusion

मुझे आशा है कि आपको 'व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाये' के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिजक comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।