दोस्तों आज के डिजिटल समय में हर कोई लैपटॉप या कम्प्यूटर का इस्तेमाल जरूर करता है और अधिकाशं लोगों के पास या फिर उनके घरों में लैपटॉप या कम्प्यूटर अवश्य होता है। लेकिन समय के साथ उस लैपटॉप, कम्प्यूटर की स्पीड कम हो जाती है। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बतायेंगे। जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर को स्पीड अप कर सकते हैं।

computer ki speed kaise badhaye

अगर आपका लैपटॉप या कम्प्यूटर slow हो जाता है तो आपके मन में उसे format करना का विचार आता है लेकिन इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने कम्प्यूटर लैपटॉप को बिना format ke speed up कर सकते हैं। इससे आपका personal data भी नहीं खोएगा। जैसा format करने पर अक्सर होता है।


कम्प्यूटर या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ायें

आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर अपने सिस्टम को आसानी से speed up कर सकते हैं।

1.डिस्क क्लीनअप करें

आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप ड्राइव में बहुत सी ऐसी फाइल होती है जनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। आपके सिस्टम की स्पीड इन unused files की वजह से भी कम हो जाती है। आपको डिस्क क्लीन अप विजार्ड की मदद से इन फाइल्स को delete कर देना चाहिए।

computer disk cleanup

डिस्क क्लीन अप विजार्ड खोलने के लिए आप my computer में जाकर c drive per right click करें और फिर properties पर क्लिक करें, इसके बाद आप डिस्क क्लीन अप पर क्लिक करें। अब आपके सामने डिस्क क्लीन अप विजार्ड open हो जाएगा।

2.अनवांटेड स्टार्टअप प्रोग्राम डिसेबल कर दें

जब भी आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप सिस्टम को ऑन करते हैं तो बहुत से ऐसे प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होते हैं जो आपके सिस्टम के ऑन होते ही शुरू हो जाते है और बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इनकी वजह से भी कम्प्यूटर की स्पीड slow हो जाती है आपको इन एप्प्स और प्रोग्राम को डिसेबल कर देना चाहिए।
साथ ही आपको unused softwares को भी uninstall कर देना चाहिए।

3.रिसाइकिल बिन को हमेशा खाली रखें

अकसर अधिकाशं user किसी file, folder, icon को सिर्फ अपनी ड्राइव या डेस्कटॉप से ही delete करते हैं और वे recycle bin पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे उनके recycle bin folder में बहुत सारी फाइल्स इकट्ठा हो जाती है। और उनका सिस्टम भी स्लो हो जाता है।

empty recycle bin

इसलिए आपको रिसाइकिल बिन को हमेशा खाली रखना चाहिए। इसे खाली करने के लिए आप recycle bin icon per right click करें और empty पर क्लिक करें।

4.केवल एक Antivirus इस्तेमाल करें

जब हम अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे सिस्टम में वाइरस या malware या जाता है। इसलिए हमारे सिस्टम में एक रजिस्टर Antivirus जरूरी होता है लेकिन एक से अधिक antivirus software का इस्तेमाल करने से हमारे सिस्टम की speed slow हो जाती है। इसलिए हमेशा सिर्फ एक रजिस्टर antivirus का इस्तेमाल करना चाहिए।

5.डेस्कटॉप को साफ रखें

कम्प्यूटर या लैपटॉप के डेस्कटॉप पर अधिक फाइल्स या फोल्डर होने की वजह से भी हमारे सिस्टम की स्पीड कम हो जाती है, क्योंकि ऐसा करने से सिस्टम की अधिक रैम खर्च होती है। इसलिए अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप के डेस्कटॉप को खाली रखना चाहिए और डेस्कटॉप पर ज्यादा icon, files, folder नहीं रखने चाहिए। इन सभी को कम्प्यूटर की ड्राइव में रखना चाहिए।

आशा है यह पोस्ट आपको पसंद आयेगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।