दोस्तों आप सभी नया ब्लॉग को तो आसानी से create कर लेते हैं और उसे google search engine में भी आसानी से सबमिट कर देते हैं लेकिन फिर भी आपके ब्लॉग पर traffic नहीं आता है। क्योंकि आप अपनी पोस्ट के लिए अपने ब्लॉग की search description enable नहीं करते हैं जो आपकी हर पोस्ट के seo के लिए और पोस्ट की ranking के लिए बहुत जरूरी होता है। Blogger Ki Har Post Me Search Description Enable Kaise Kare?

add search description in every post

अगर आपको इसे enable नहीं करना आता है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। तो चलिए हम जानते हैं कि blogger में इस feature को कैसे enable करते हैं।

Search Description क्या है और यह क्यों जरूरी है?

जब भी कोई google में कुछ search करता है तो  search results में जो पोस्ट show होती है तो उनके निचे पोस्ट के शुरू के कुछ words, lines भी show होते हैं। उसे ही हम सर्च डिस्क्रिप्शन कहते हैं। ये आपकी पोस्ट के seo or search ranking के लिए बहुत जरुरी होती है।


Blogger Post Mai Search Description Kaise Add Kare

Blogger की सभी पोस्ट में search description add करना बहुत आसान है आप निचे दिए गए steps ko follow करके आसानी से अपने ब्लॉग की हर पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को ऐड कर सकते हो।

Step 1- सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के dashboard में जाये और Setting>> Search Preference पर क्लिक करें। और फिर Meta tags Description के सामने edit पर क्लिक करें।

enable meta tags for seo

Step 2- अब आपके सामने Yes or No का option open होगा, आप yes को select करें। अब आपके सामने description का page open होगा, आपको उस box में 150 शब्दों का अपने ब्लॉग के लिए description type कर देना है। last में आपको Save Changes पर क्लिक कर देना है।

add meta tag description

अब आप अपनी पोस्ट को edit करके देख सकते हैं कि search description box show हुआ या नहीं।

Search Description Box Show Not Showing

अगर अभी भी आपकी पोस्ट में search description box enable नहीं हुआ है तो आपको निचे दिए गए code को अपने ब्लॉग में ऐड कर देना है।
Step 1- सबसे पहले आपको निचे दिए गए code ko copy करना है।

<b:if cond='data:blog.metaDescription != ""'>
<meta expr:content='data:blog.metaDescription' name='description'/>
</b:if>

Step 2- अब आप Blogger Dashboard>>Theme>>Edit Theme में जाये और यहां पर <head> को सर्च करके उसके नीचे दिए गए code ko paste करके theme ko save कर दें।

meta description enable code

अब आपके ब्लॉग में search description box enable हो चुका है और अब आप अपनी पोस्ट को edit करके देख सकते हैं।


Finally अब आपने अपने ब्लॉग के इस feature ko enable कर लिया है। अब जब भी new पोस्ट लिखोगे तो आपको right side में search description box देखने को मिलेगा।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।