आज के समय में बहुत से YouTubers यूट्यूब के माध्यम से लाखों रुपये कमा रहे हैं। यूट्यूब आज के समय में google के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engine बन गया है जिसका प्रयोग वीडियोज के लिए किया जाता है।

अगर आप एक इंटरनेट यूजर है तो आपने youtube के बारे में तो जरूर सुना होगा और आप youtube video भी जरूर देखते होंगे। और आप भी youtube per video upload karke paise kamana चाहते होंगे।

लेकिन आपको youtube पर channel create करने के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से अपना youtube channel create कर सकते हैं।

YouTube se paise kaise kamaye

यूट्यूब पर आप अपनी knowledge को वीडियो के माध्यम से शेयर करके यूजर्स की हेल्प कर सकते हैं और उन वीडियोज से ads या किसी अन्य तरीक़े से भी पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Kya Hai?

Youtube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिसमें पंजीकृत सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ ही अपनी वीडियो को अपलोड करके पैसे भी कमा सकते हैं।

YouTube को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिलकर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था और तब से यह google के पास ही है।

YouTube Se Kitne Paise Kamaye Ja Sakte Hai

Youtube पर आप video upload करके महीने के 10 हजार, 20 हजार, 50 हजार या 1 लाख से ऊपर तक की भी कमाई कर सकते हो। महीने की कमाई आपकी videos ke views पर निर्भर करती है।

आपकी videos की कमाई views के साथ cpc, country और आपके वीडियो की category पर भी निर्भर करती है। यूट्यूब पर जरूरी नहीं है कि वीडियो व्यूज ज्यादा आने पर आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

YouTube Per Channel Kaise Banaye

Youtube per video upload करने के लिए आपको एक channel create करना होगा, इसके लिए आपके पास एक gmail id होना बहुत जरुरी है। आप नीचे दिए गए steps ko follow करके आसानी से अपना youtube channel create कर सकते हो।

Step 1- सबसे पहले आप YouTube.com पर जाये और अपनी gmail id se login करें। login करने के बाद right hand side में अपनी profile picture पर क्लिक करें, Click करने के बाद आपको कई आप्शन दिखेंगे उसमे से आप my channel पर click करें।

youtube channel

Step 2- अब आपके सामने एक page open होगा, यहां पर आपको अपने channel ka first name or last name enter करना है और फिर create channel button per click कर देना है।

create youtube channel

Step 3- Create channel पर क्लिक करने के बाद आपको सामने new page open होगा, यहां पर आप Customize Channel पर क्लिक करके channel ko custemize कर सकते हैं और Creator Studio में जाकर अपने channel ki settings, videos etc कर सकते हो।

support mantra youtube

अब आपका YouTube Channel बन गया है और अब आप अपने channel पर video upload कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

Channel पर वीडियो अपलोड करने के बाद जब आपके youtube channel पर monetization के criteria को पूरा कर लेते हैं तो आप अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन के अप्लाई कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद वीडियोज पर adsense ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। पोस्ट कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post