दोस्तों अगर आप एक internet user हैं तो आप WiFi का नाम तो जरूर सुना होगा या आपने इसे इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस wireless तकनीक के विकसित होने से पहले cables के माध्यम से फाइलों या किसी अन्य का आदान प्रदान किया जाता था लेकिन जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती गई वैसे ही नये-नये अविष्कार होते गए और आज अनेक wireless तकनीक विकसित हो चुकी है, जिनका हमारे जीवन में अहम हिस्सा है।

wifi kya hai

दोस्तों उन्हीं wireless तकनीक में से एक WiFi भी है आज मैं आपको wifi के बारे में बताउंगा कि Wi-Fi Kya Hai, यह कैसे काम करता है आदि।

Wi-Fi क्या है? ( What is WiFi In Hindi)

WiFi एक wireless local area network हैं। Wifi की full form Wireless Fidelity होती है। यह रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुंचने की एक युक्ति है WiFi के अविष्कार का श्रेय Victor Haze को जाता है इन्हें Wi-Fi का पिता भी कहा जाता है। इसे लगभग 1997 में शुरु किया था इसके विकास के लिए एक समिति 1990 में स्थापित की गई थी।


WiFi कैसे काम करता है?

WiFi एक बहुत ही अच्छा wireless network है इसकी मदद से हम बिना किसी तार के laptop, computer ya mobile को किसी नेटवर्क या इंटरनेट से आसानी से जोड़ सकते हैं। Wi-Fi में हम हॉटस्पॉट क्षेत्र बनाकर इंटरनेट का उपयोग करते है। यह हॉटस्पॉट क्षेत्र वायरलेस एडोप्टर का Use करके बनाया जाता है।

what is wifi and how does it work in hindi

अपनी किसी भी डिवाइस को wifi se connect करने के लिए हमारी डिवाइस में network adapter होना चाहिए क्योंकि इसी के माध्यम से अपनी डिवाइस में wifi का इस्तेमाल कर सकते हैं। WiFi एक सीमित क्षेत्र के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से आप अपनी फाइलों का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं। Wi-Fi की सबसे अच्छी बात और इसकी खासियत यह है कि इसकी speed बाकि सेवा प्रदाताओं द्वारा दी गई स्पीड से कई गुना फास्ट होती है। जिससे हम अपने 10 मिनट के काम को 5 मिनट में पूरा कर सकते है।


जहां WiFi के लाभ है तो इसके नुकसान भी बहुत है। कुछ लोग इसका उपयोग अच्छे कामों के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका उपयोग गलत तरीके से करते हैं और किसी भी सिस्टम की जानकारी को चुरा लेते हैं। इसलिए हमें अपने wifi network ka password किसी अन्जान व्यक्ति के साथ नहीं शेयर करना चाहिए।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।