दोस्तों आज के दौर में हर student 12th के बाद कोई ऐसा course करना चाहता है जिसे करने के बाद उसकी job लग जाये और उस course को करने बाद नौकरी में अच्छी salary भी मिले।

Job Oriented Computer Course In Hindi

इस पोस्ट में हम आपको top 5 computer courses के बारे में बतायेंगे। जिनकी computer field मे ं सबसे ज्यादा मांग रहती हैं।

अच्छी Job पाने के लिए Best Computer Course

Web Design- दोस्तों web design course आज के दौर में सबसे ज्यादा मांग में है। प्रोफेशनल web design course एक साल का होता है साथ ही 3 और 6 महीने के भी  शॉर्ट टर्म के course होते हैं। इस course को 12th के बाद आप आसानी से कर सकते हो। इस course में आपको php, html, JavaScript or web development की सभी जानकारी दी जाती है।

web design computer course

VFX and Animation- जैसा कि आप जानते हैं कि फिल्मों में 3d effects or visual effects का प्रयोग बहुत किया जाता है और अब तो बहुत सी फिल्में full 3d में भी बन रही है। इन सबके आ जाने के बाद ये course लोगों के बीच बहुत popular हो गया है और इस course की मांग भी बढ़ गई है। इस कोर्स को करने के बाद आप फिल्म इंडस्ट्री के साथ इंडिपेंडेंटली काम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो।



Tally- आजकल computer or mobile का प्रयोग बहुत किया जाता है। बैंकिंग क्षेत्र व बड़ी companies में भी पैसों का लेखा-जोखा रखने के लिए कम्प्यूटर व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको इस फील्ड में जॉब करनी है तो आप इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन के साथ tally course का डिप्लोमा करके आसानी से जॉब पा सकते हो।



Hardware and Networking Courses- हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स को करके आप आसानी से आइटी फील्ड में अपना करियर बना सकते हो। आजकल इस कोर्स की बहुत डिमांड है। इस कोर्स में आपको इंटरनेट मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर जैसे कोर्स देखने को मिलेंगे। आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी को भी चुन सकते हो।

hardware and networking course kya hai

Software and Programming Language Courses- इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए जॉब की कमी नहीं रहती है क्योंकि ये कोर्स भी बहुत मांग में है। इस कोर्स में आपको c++, JavaScript etc सभी computer language सिखाई जाती है। इन लैंग्वेज में परफेक्ट होने पर आपको आइटी कम्पनियों में जॉब के बहुत ऑप्शन मिलते हैं।
और बहुत से computer course है जिनमें आप 12th ya स्नातक के बाद अपना करियर बना सकते हो।

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आयेगी। पोस्ट कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं।