दोस्तों इंटरनेट से जल्दी पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और trusted तरीका freelancing हैं। आप इसकी मदद से जल्दी ही पैसे कमाने लगते हो। Freelancing Jobs Kya Hai?

freelancing kya hai

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध यूट्यूब और ब्लॉगिंग है, लेकिन आपको इनसे पैसे कमाने में काफी समय और बहुत मेहनत लगती है। जबकि आप एक फ्रीलांसर बनकर जल्दी पैसे कमा सकते हो। तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि फ्रीलांसर क्या है? और इससे पैसे कैसे कमायें।

Freelancing Kya Hai?

Freelancing एक ऐसी online service है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना काम करवा सकता है और दूसरा व्यक्ति उस काम को करके पैसे कमा सकता है। चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लिजिए किसी व्यक्ति को कोई website design, article writing, problem solving etc काम करवाना है और आपको इस काम को करना आता है तो आप उस व्यक्ति के काम को करके उसे दें सकते हैं जिसके बदले में वह आपको इसके पैसे देता है। इससे उस व्यक्ति का काम हो जाता है और आपकी earning हो जाती है। साथ आपको अपना talent भी grow करने का और इसमें अपना भविष्य बनाने का भी मौका मिलता है।

freelancing earn money

जब भी आप किसी व्यक्ति के काम को करते हो, तो वो आपको इसके बदले में पैसे देता है। यह आप पर और आपके talent पर डिपेंड करता है कि आप उससे कितने रूपये charge करते हो। अगर आपका talent skills और काम करने का तरीका उस seller को अच्छा लगा, तो वह आपके talent के अनुसार ही आपको पैसे देता है। आप अपने काम करने के पैसों को अपने अनुसार charge कर सकते हो कि आप एक काम करने के लिए कितने पैसे लेना चाहते हो।

Freelancing Ke Liye Best Topic

Freelancing के लिए बहुत से टॉपिक है लेकिन मैं आपको कुछ अच्छे और पॉपुलर टॉपिक के बारे में बताउंगा।
  • Web Development
  • App development
  • Graphics Degine
  • Article Writing
  • Data Entry
  • Programming etc.
दोस्तों आप सिर्फ उसी टॉपिक या फील्ड को चुनों, जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान हो तथा जिसमें आपकी रूचि हो। ऐसा करने से आप उसमें दिल लगाकर काम कर पाओगे और अपना भविष्य भी बना पाओगे।

Freelancing Suru Kaise Kare

Freelancing शुरू करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना बहुत जरूर है और उसके बाद आपको freelancing sites पर अपना अकाउंट बनाना होगा, इसी अकाउंट के माध्यम से आपको काम मिलेगा। अकाउंट को बनाने इसलिए जरूरी है, क्योंकि इन्हीं sites पर सभी लोग अपने काम करवाने के लिए work post करते हैं। आप अपने freelancer account के माध्यम से उस work को करने के लिए apply कर सकते हो या जब कोई अपना काम करने के freelancer search करता है और उसे आपकी skills, profile अच्छी लगती हैं तो वह आपको इसके लिए massage करता है इस सबकी जानकारी आपको अपने freelancing account में मिलती है।

Best Freelancing Sites Konsi Hai?

इंटरनेट पर बहुत सी फ्रीलांसिंग बेवसाइट मौजूद हैं लेकिन मैं आपको 5 पॉपुलर और trusted website के बारे में बताउंगा।

Upwork बहुत ही पॉपुलर और विश्वसनीय बेवसाइट है। यहां पर आपको सभी प्रकार की फ्रीलांसिंग सर्विसेज प्रोवाइड करा सकते हैं। इसपर आपको data entry se related work अधिक मिलता है।

Freelancer भी popular or trusted website में से एक है। यहां पर आपको app development से सम्बंधित work अधिक मिलता है।

Fiverr भी एक बहुत पॉपुलर और विश्वसनीय साइट है यहां पर भी आप सभी प्रकार की freelancing service provide करा सकते हैं।

Guru भी एक बढिया फ्रीलांसिंग बेवसाइट है।

अगर आपको लिखना पसंद है और आप writing freelancer बनना चाहते हो, तो ये बेवसाइट आपके लिए बहुत अच्छी है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।