पिता हमारे जीवन और परिवार का एक अहम हिस्सा होता है। फादर्स डे अपने पिता के प्रति सम्मान का दिन होता है और इस दिन लोग व बच्चे अपने पिता को अच्छे-अच्छे तोफे भेंट करते हैं। फादर्स डे बच्चों को अपने पिता के प्रति कृतज्ञता ओर प्यार व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण दिन होता है। (fathers day importance in hindi)

fathers day importance in hindi

जिस तरह से हम मां के सम्मान में मदर्स डे मनाते हैं उसी तरह से पिता के सम्मान में फादर्स डे मनाया जाता है।

Father's Day क्यों मनाया जाता है?

इस साल फादर्स डे 16 जून 2019 को मनाया जाएगा और यह 109 वां फादर्स डे है। हर साल पूरे विश्व में फादर्स डे जून के  तीसरे रविवार को मनाया जाता है। माना जाता है कि सर्वप्रथम फादर्स डे 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया था। फादर्स डे मनाने के पीछे एक रोचक कहानी है।

सोनेरा डोड जब बहुत छोटी थी, तभी उनकी मां का देहांत हो गया था। पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो डोड के जीवन में कभी भी मां की कमी नहीं महसूस होने दी और उसे मां और पिता दोनों का प्यार दिया। एक दिन यूं ही सोनेरा के दिल में एक ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता हैं? ....इस तरह 19 जून 1910 में पहली बार फादर्स डे को मनाया गया था।

फादर्स डे का महत्व – Father’s Day Importance in Hindi

पिता परिवार और बच्चों का मसीहा होता है और अपने परिवार व बच्चों की हर ख्वाहिश पुरी करने का हर संभव प्रयास करता है। हलांकि हर दिन उनके लिए खास होता है लेकिन यह दिन उनकी सारी मेहनत को सजोने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होता है।

समय की इस भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में बच्चों के पास अपने माता-पिता के साथ बैठने तक का भी समय नहीं होता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वे अपने माता-पिता से प्यार नहीं करते हैं, समय की कमी के कारण वे अपने परिवार को समय नहीं दे पाते हैं।


इसलिए हर साल पूरे विश्व में हम मदर्स डे और फादर्स डे मनाते हैं ताकि लोग, बच्चे अपने माता-पिता के प्रति अपनी भावना ओर अपना प्यार दिखा पाए और इस दिन उन्हें बहुत खुशी दें। इसलिए बहुत से देशों में इस दिन अवकाश घोषित किया जाता है।

fathers day shayari in hindi

यह दिन पिता और बच्चों के रिश्ते को मजबूत करने और बच्चों के भावनात्मक विकास में बढ़ोतरी लाने का दिन होता है। फादर्स डे मनाने से कोई भी पिता यह महसूस करता है कि उनके योगदान को उनके बच्चों और समाज द्वारा स्वीकार किया जा रहा है। इस दिन वो खुद पर बहुत गर्व महसूस करते है। फादर्स डे व मदर्स डे मनाने से बच्चे अपने माता-पिता के करीब आते है। फादर्स डे मनाने से उन्हें अपने जीवन में अपने पिता की महत्वपूर्ण भूमिका की याद आती है।

अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।