दोस्तों दुनिया की सबसे बड़ी social media website Facebook अपना एक नया एप्प लॉन्च करने जा रहा है। इस एप्प का नाम है Facebook Study, इस एप्प को इस्तेमाल करने वाले users को facebook पैसे देगा। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

facebook study app kya hai

Note- इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक facebook account और आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

क्या है Facebook Study App?

Facebook Study एप्प एक रिसर्च एप्प है इसे आप free में Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्प आपके फोन को ट्रैक करता है ताकि वह जान सके कि किस ऐप पर यूजर कितना समय बिता रहा है। और किन website पर यूजर ज्यादा समय बिता रहे हैं और आप अपने फोन में किन apps का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि facebook यह जान सके कि यूजर्स के बीच ट्रेंड में क्या चल रहा है।


इन सभी के लिए facebook आपको पैसे देगा। हलांकि facebook आपके username and password का डेटा नहीं लेगी।

Facebook Study App से यूजर्स कितने पैसे कमा सकते हैं?

इस प्रोग्राम को जॉइन करने के बदले में फेसबुक अपने यूजर्स को कितने पैसे देगा इसके बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई। हालांकि पिछली बार इसी तरह के प्रोग्राम में facebook ने यूजर्स को 20 डॉलर प्रति माह का भुगतान किया था।

Facebook Study App इस्तेमाल करें या नहीं?

दोस्तों अगर आपके फोन में आपकी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है जैसे आपके bank account details, personal data जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है तो मैं आपको इस एप्प को इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दूंगा, क्योंकि इस एप्प के इस्तेमाल करने से आपके मोबाइल की सभी details facebook के पास चली जायेगी जिससे आपकी privacy को खतरा हो सकता है।

दोस्तों अगर आपके पास कोई ऐसा फोन है जिसमें किसी भी प्रकार की important information नहीं है तो आप उस फोन में इस एप्प को इस्तेमाल कर सकते हैं।