दोस्तों google अपने सभी gmail users के लिए एक नया features लॉन्च करने जा रहा है। इसे google ने dynamic email feature नाम दिया है यह फिचर 2 जुलाई 2019 को अधिकारिक तौर पर सभी gmail users के लिए लॉन्च किया जायेगा।

dynamic email feature kya hai

तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Dynamic Email Feature Kya Hai?

डायनामिक ईमेल, Gmail उपयोगकर्ताओं को सीधे संदेश के भीतर से कार्रवाई करने की अनुमति देगा, जैसे कि किसी भी घटना को RSVP (इस शब्द को किसी बात या सवाल का जवाब या प्रतिक्रिया देने के लिए प्रयोग किया जाता है) प्रदान करना या प्रश्नावली भरना या कैटलॉग ब्राउज़ करना या किसी भी टिप्पणी का जवाब देना, आदि शामिल होगा। वर्तमान में यह सुविधा बीटा में उपलब्ध है।

dynamic email

अब तक, जी सूट प्रवेश केवल अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा को उपयोग करने में सक्षम थे, लेकिन 2 जुलाई से, सभी उपयोगकर्ताओं के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से गतिशील ईमेल सुविधा चालू हो जाएगी। हालांकि, जी सूट प्रशासक अभी भी अपने संबंधित उपयोगकर्ताओं के लिए इसे अक्षम करने का विकल्प चुन सकते हैं।


उदाहरण के लिए, Google डॉक्स में टिप्पणी करना। व्यक्तिगत ईमेल सूचनाएँ प्राप्त करने के बजाय, जब कोई व्यक्ति किसी टिप्पणी में आपका उल्लेख करता है, तो, अब आपको जीमेल में एक अप-टू-डेट थ्रेड दिखाई देगा, जहाँ आप आसानी से संदेश के भीतर से टिप्पणी का उत्तर या हल कर सकते हैं।

Gmail Confidential Mode
Gmail Confidential Mode

इस फीचर के अलावा, Google 25 जून को जी सूट उपयोगकर्ताओं के लिए जीमेल गोपनीय मोड भी जारी करेगा। सभी उपयोगकर्ता जो अपने कार्यस्थलों में जीमेल का उपयोग कर रहे हैं, वे गोपनीय ईमेल लिखने के लिए इस नए फीचर का उपयोग कर सकेंगे।