अगर आप भी 10th class pass करने के बाद कम्प्यूटर के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो आपने D.F.A (Diploma in Financial Accounting) course के बारे में जरूर सुना होगा और आप शायद इस कोर्स के करना चाहते होंगे या फिर इसे करने के बारे सोच रहे होंगे, तो ये पोस्ट आपके लिए ही है।

computer course after 10th in hindi

आज हम आपको इस पोस्ट में D.F.A course के बारे में बतायेंगे। तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

DFA Course Kya Hai?

D.F.A एक Diploma Course होता है, इसकी Full Form Diploma in Financial Accounting होती है और इसे करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास है।

dfa computer course kya hai

अगर आप 10वीं पास है तो आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह कोर्स 6 माह का होता है।

DFA Course Ki Fees Kitni Hai?

D.F.A Course की फीस लगभग 6500-8500 रुपये तक होती है। यह कोर्स वित्तीय सेवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इस क्षेत्र में डीएफए कोर्स की मांग भी अधिक होती है।

DFA Course में शामिल विषय

DFA कोर्स में बहुत से विषय शामिल होते हैं जिनमें से आप अपने interest और योग्यता के अनुसार किसी भी विषय का चुनाव कर सकते हैं।
  • Financial Accounting (Tally)
  • Work-Sheet
  • Ms Office
  • Database
  • Operating System
  • Basic of Internet & Accounts Concepts
  • Maintaining Ledgers
  • Cash Book Balance Sheet
  • Profit & Loss

DFA Course Kaise Kare

D.F.A Course करने के लिए सबसे पहले आपको 10th class पास करनी होगी और उसके बाद अगर आप ये कोर्स करना है तो आप किसी भी कॉलेज के माध्यम से इस कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप DFA Course को करना चाहते हैं तो आप अपने आस-पास के उन कॉलेज से सम्पर्क कर सकते हैं जिन कॉलेज में यह कोर्स कराया जाता है, आप उनसे contact करके इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं।

Collage को find करने के लिए आप internet की मदद ले सकते हैं और अपने नजदीक उपलब्ध DFA Course कराने वाले कॉलेज की सभी जानकारी इंटरनेट से निकाल सकते हैं।

Other Computer Course After 10th

DFA Course के अलावा भी बहुत से Computer Courses होते हैं जिन्हें करने के लिए भी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास होती है।
  1. DCA (Diploma In Computer Applications)
  2. DOA (Diploma In Office Automatic)
  3. CCPAM (Certificate Course In PC Assembly And Maintenance)
  4. DDTP (Diploma In Desktop Publishing)
  5. DCA&DTP (Diploma In Computer Applications & Desktop Publishing)
आप चाहे तो इन courses में से किसी भी कोर्स को कर सकते हैं और 10वीं पास करने के बाद ये कोर्स करके कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

आशा है यह पोस्ट आपको पसंद आयेगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post