Blogger पर शुरुआत में लगभग सभी New Bloggers Blog Create करते हैं लेकिन कुछ ब्लॉगर blogspot डोमेन का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ custom domain का इस्तेमाल करते हैं।

जब आप Blogger पर अपना blog create करते हैं तो आपके blog ke url में blogspot.com default add हो जाता है। जिससे आपके ब्लॉग या बेबसाइट का यूआरएल यूजर्स friendly नहीं लगता है और readers को आपके ब्लॉग को खोजने में भी परेशानी होती है।

New Bloggers को ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद अपने ब्लॉग में custom domain name  जरूर ऐड करना चाहिए। जिससे आपको अपना ब्रांड बनाने में मदद मिलती है और यूजर्स को भी आपका ब्लॉग पसंद आता है।

blogger me custom domain kaise add kare


अगर आप अपने ब्लॉग में custom Domain add करते हैं तो आपके blog, website में से blogspot.com हट जाता है और ब्लॉग के यूआरएल यूजर्स को जल्दी याद हो जाता है। कस्टम डोमेन नेम से आपके ब्लॉग का traffic or search engine ranking भी बढ़ती है।

Custom Domain Name Use करने के फायदें

Blogger में custom domain name use करने के बहुत फायदें होते हैं। जो सभी नये ब्लॉगर के लिए जरुरी होते हैं।

Professional Look: blogger का custom url बहुत बड़ा होता है और इसमें blogspot.com add रहता है जिससे users ko blog ya website professional नहीं लगती है। custom domain add करने के बाद आपका blog ya website professional लगता है।

Search Ranking: अधिकाशं लोग जब google में कुछ search करते हैं तो वे .in, .com, .net जैसे link ko open करना ही पसंद करते हैं न कि blogspot.com url को।

Adsense Approval: custom or blogspot.com दोनों पर adsense approval मिल जाता है लेकिन custom domain name पर adsense approval बहुत जल्दी मिलता है।

Domain Name कहां से Buy करें?

Blog में custom domain add करने के लिए सबसे पहले आपको Godaddy या other popular site से अपनी मनपसंद का domain खरीदना होगा और उसके बाद आप इसे अपने blog में add कर सकते हैं।

Domain Name को Buy करने से पहले अपने niche का चुनाव जरूर कर लें कि आप किस विषय पर articles लिखना चाहते हैं और उससे related ही एक अच्छा डोमेन buy करें।

डोमेन नेम क्या है और डोमेन नेम कहां से खरीदें, इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Blogger Mai Custom Domain Name Kaise Add Kare?

Blogger में custom domain name add करना बहुत आसान होता है। आप नीचे दिए गए steps ko follow करके आसानी से अपनी मनपसंद का domain blogger में add कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आप blogger.com पर जाए और अपने account से login करें। अब जिस blog ka domain change करना है उसके dashboard में जाए और Basic Setting ko open करें।

blogspot.com domain

यहां पर आप अपने blog ka url देख सकते हैं जिसमें blogspot.com add है। यहां पर आपको +step a 3rd party URL for your blog पर क्लिक करना है।

Step 2- अब आपके सामने एक new window open होगी।
  1. यहां पर आप अपने blog ka domain name type करें। जैसे- www.supportmantra.in
  2. इस code ko copy करके आपको अपने domain ko verify कराना होगा।
  3. इस box पर tick करने के बाद आप अपनी site ko without www के भी open कर पाओगे।
  4. Domain name enter करने के बाद save button पर क्लिक करें। अभी आपके सामने error show होगा, क्योंकि आपने अभी domain ko verify नहीं किया है।

add domain in blogger blog

Blog Ke Server Code Domain Website Par Kaise Add Kare

Step 1- सबसे पहले आप अपने domain registered website like Godaddy.com के account ko open कर, my products में जाए और अपने domain name के सामने DNS पर क्लिक करें।

godaddy domain

अब आपके सामने DNS Management ka page open होगा।

Step 2- यहां पर आपको add button मिलेगा। आपको उस click करना है और blogger में जो दो CNAMEs record दिये हैं उनको एक-एक करके add कर देना है।

add dns godaddy

CNAME record successfully add करने के बाद वापिस अपने blog में जाओ और save button पर क्लिक करें। अगर अभी भी error आता है तो कुछ समय बाद try करें, क्योंकि domain ko verify होने में समय लग सकता है।

add custom domain blogger

Domain name add करने के बाद आप अपने blog ya website को open करके देख सकते हैं। आपका ब्लॉग अब custom domain पर ओपन हो रहा होगा।

निष्कर्ष,

दोस्तों इस तरह से आप आसानी से अपने ब्लॉग में Custom Domain Name Add कर सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं।

हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post