दोस्तों आपने देखा होगा कि जब हम अपनी website ya blog ko without www के open करते हैं तो वह open नहीं होता है बल्कि हमारे सामने domain company की website open हो जाती है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने blog ya website ko without www के कैसे open करते हैं इसके बारे में step by step बताउंगा।

blogger url ko bina www ke kaise set kare

अपने ब्लॉग को बिना www के खोलने के लिए आपको अपने ब्लॉग में एक setting करनी होगी और उसके बाद आप अपने ब्लॉग को बिना www या www के साथ भी आसानी से open कर पायेंगे।

Blog Domain Ko Without www Set Karne Ka Benefit

अगर आपका ब्लॉग बिना www के open नहीं होता है तो यह आपके ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि इससे आपके ब्लॉग के readers में कमी होती है और अगर वह आपके ब्लॉग को अपने web browser में open करते हैं तो आपका ब्लॉग open होने की बजाए, domain company ki site open होती है। इससे आपके visitors में कमी आती है लेकिन अगर आपका ब्लॉग बिना www के और www के साथ open होता है तो आपके visitors जल्दी ही आपके ब्लॉग को open कर पाते हैं।

Blog Domain Ko Without www Ke Kaise Set Kare?

अपने ब्लॉग को बिना www के सेट करना बहुत ही आसान है आप नीचे दिए गए steps ko follow करके आसानी से अपने ब्लॉग को without www के सेट कर सकते हैं।


Step 1- सबसे पहले आप www.blogger.com पर जाएं और अपने ब्लॉग या बेवसाइट का dashboard open करें। यहां पर आप blog ki basic setting को open करें।

set blog without www

Step 2- Basic setting ke page में आपको अपने blog का address/url दिखाई देगा, आपको उसके सामने दिए गए edit button पर क्लिक कर देना है। अब यहां पर आपको Redirect के सामने दिए गए चेकबॉक्स पर tick कर save कर देना है।

open blog without www

बस save पर क्लिक करने के बाद setting successfully complete हो जाएगी। अब आप अपने ब्लॉग को without www ke open करके देख सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग अभी भी without www ke open नहीं हो रहा है या आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।