Feedburner blog या website के लिए बहुत महत्वपूर्ण और एक popular free email delivery service हैं। इसकी मदद से हम अपने पुराने visitors को अपने blog ya website से जोड़ें रखते हैं और new post की जानकारी feedburner की सहायता से email inbox भेज सकते हैं। जिससे हमारी website पर visitors की संख्या में वृद्धि होती है। feedburner feed को अपने blog ya website में सभी bloggers को अवश्य add करना चाहिए। यह सब करने के लिए सबसे पहले आपको एक feedburner account create करना होगा।

feedburner account kaise banaye

दोस्तों आप इस पोस्ट में बताए गए steps ko follow करके आसानी से account create कर सकते है।

Feedburner Kya Hai?

दोस्तों feedburner ek free email delivery service है जिसे google के द्वारा 2004 में शुरू किया गया। एक free service होने के कारण यह bloggers के बीच काफी famous हो गया है और अधिकांश ब्लॉगर इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आपको अपने blog में email subscribe widget add करनी होती है, जिसके माध्यम से आपके visitors site ko subscribe करते हैं। और जब भी आप कोई new post अपने blog ya website पर publish करते हैं तो 24 hours में feedburner उस पोस्ट का notification उन सभी को send करता है जिन्होंने आपके blog ko subscribe किया होगा।

Apne Blog Ke Liye Feedburner Par Account Kaise Banaye

Feedburner एक free email delivery service है इसे खासतौर पर google द्वारा अपने Blogger platform के लिए लॉन्च किया गया है। आप नीचे दिए गए steps ko follow करके feedburner पर अपना account बना सकते हैं।
Step 1- सबसे Feedburner site पर जाए और अपनी gmail id se login करें।
  1. इस box में अपनी website ya blog का URL type करें।
  2. I am a podcaster ke samne tick kare.
  3. Next par click kare.
add your blog url

Step 2- अब आपके सामने new page open होगा। इसमें आपको 3 option दिये होंगे, आपको 1st option को select करके Next पर क्लिक कर देना है।

select your feed source

Step 3- अब जो page open होगा उसमें आपको अपने blog ka title or feed url set करके Next पर click करना है।

set blog title or feed url

Step 4- अब आपका feedburner account बन गया है और आपके सामने एक welcome page open होगा। यहां पर आप Next पर क्लिक कीजिए।

feedburner welcome page

Step 5- यहां पर भी Next per click करें।

feedburner account setting

Step 6- अब Clickthrouahs और I want more के सामने tick करके Next पर click कीजिए।

feedburner stats

Finally अब आपका feedburner account successfully बनकर तैयार हो चुका है अब आप अपने feedburner url को अपने blog में add कर सकते हैं।

Feedburner Feed URL Ko Blog Me Kaise Add Kare

Feedburner url ko blog में add करने के बाद ही आपकी new post ki email delivery सफलतापूर्वक हो पायेगी। इसके लिए सबसे पहले आप अपने Blog के Dashboard में जाए।
  1. यहां पर setting पर click करें।
  2. other पर क्लिक करें।
  3. Post Feed Redirect URL के सामने Add पर click कर अपना feed url type करें।
  4. Save Settings पर क्लिक करें।
add feed url in blogger

अब आप जब भी अपने blog per new post publish करोगे तो feedburner उस पोस्ट का notification आपके सभी subscriber ko automatically send कर देगा।

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आयेगी। पोस्ट पसंद आने पर इस पोस्ट को social media पर शेयर करना न भूले। और अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे comment में पूछ सकते हो।