Blog बनाने के बाद सभी bloggers अपने blog को सबसे पहले google search engine में ही submit करते हैं क्योंकि यह एक बहुत popular or no.1 search engine है। लेकिन हमें अपने blog or website को google के साथ bing search engine में भी जरूर publish करना चाहिए, क्योंकि google search engine के बाद bing search engine दूसरे नंबर पर आता है। और इससे भी हमारे blog or website का traffic काफी increase होता है।

Blog Ko Bing Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare

Bing search engine google की तरह ही एक free service provide करता है और इससे blog ka traffic बढ़ता है और blog, website ki seo ranking भी increase होती है। तो चलिये इस पोस्ट में Bing search engine के बारे में जानते हैं।



Blog को Bing Webmaster Tool में कैसे Submit करें?

Bing Webmaster Tool एक free service है जिसे microsoft ने lounch किया था इसमें हम अपनी website ko free में submit कर सकते हैं और bing search के माध्यम से google की तरह ही traffic पा सकते हैं।
Bing webmaster tool में अपने blog को submit करने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर अपना एक account बनाना होगा (आप अपने google account se bhi login कर सकते हैं। login करने के बाद profile per click कर अपनी profile को complete जरूर करें।) और फिर नीचे दिए step ko follow करके अपने blog ko submit कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले अपने bing webmaster tool के account में login कीजिए । अब आपके सामने bing webmaster tool ka dashboard open होगा। यहां पर आपको Add Your Website पर click करना है।

Submit Blog Bing Webmaster

Step 2- अब जो page open होगा उसमें आपको अपनी website,blog or sitemap का url fill करना होगा।

Add Sitemap To Bing


Step 3- अब आपको अपनी website ko verify कराना होगा। आप सबसे आसान 2nd तरीके का प्रयोग कर सकते है।
  1. Meta code ko copy करीये।
  2. अब अपनी website,blog के dashboard मेऔ जाकर edit theme पर click कर  <head> के नीचे जो code copy किया था paste करके them/template को save कर दीजिए।
verify bing webmaster sitemap

अब वापिस Bing dashboard में आकर आप अपने blog को verify कर सकते हैं।
Step 4- अगर आप verify करने में success होते है तो आप verify per click करते ही bing webmaster tools के dashboard पर पहुँच जाओगे अब dashboard पर आप अपनी website की total information देख सकते है और अपने Bing webmaster tool को manage कर सकते हैं।

bing webmaster tool

दोस्तों अगर आप bing webmaster tool से related या फिर आप internet या blog से related कोई जानकारी जानना चाहाते है तो आप मुझे comment में बता सकते है मुझे आपकी मदद करने में बड़ी खुशी होगी।

I hope आपको ये article पसंद आया होगा अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें.