Algorithm क्या है?

ऐल्गॉरिदम (Algorithms)

ऐल्गॉरिदम क्या है

Algorithm क्या है - C Language

निर्देशों का एक सैट, जो किसी भी गतिविधि को संचालित करने के लिए फॉलो किए जाने वाले स्टेप्स का वर्णन करता है, को प्रॉबलम सॉल्व करने का ऐल्गॉरिदम या प्रोसीज्योर (Procedure) कहा जाता है। यदि ऐल्गॉरिद्म कम्प्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखी गई है को तो इस करह के निर्देशों को एक प्रोग्राम कहा जाता है।एक कम्प्यूटर प्रोग्राम को लिखने के काम में कई स्टेजेस से गुज़रना शामिल होता है। इस तरह से प्रोग्रामिंग के लिए प्रोग्राम लिखने से कहीं ज्यादा प्रॉबलम को समझने की आवश्यकता होती है। इसमें ऐल्गॉरिद्म लिखना भी शामिल होता है और इसके साथ-साथ सभी प्रकार के एरर्स के लिए प्रोग्राम्स को टेस्ट भी किया जाना चाहिए।

ऐल्गॉरिद्म (ऐल्गॉरिदम की परिभाषा) क्या है?

(What is Algorithm In Hindi)

हम ऐल्गॉरिद्म को एक सुपारिभाषित एवं प्रभावी कार्यों की क्रमबध्द श्रृंखला के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, जो संचालित होते ही हमेशा वांछित रिज़ल्ट प्रस्तुत करेगी और निश्चित समय के भीतर ही खत्म भी हो जाएगी। क्रमबध्द श्रृंखला का अर्थ है कि ऐल्गॉरिद्म में प्रत्येक स्टेप के पूरे होने के बाद, अगला स्टेप स्पष्ट तौर पर परिभाषित होगा। हमें यह हमेशा पता रहना चाहिए कि अगले निर्देश के लिए स्पष्ट तौर पर कहाँ देखना है। उदाहरण के लिए, ऑर्डरिंग को स्टेप्स की नंबरिंग के द्वारा (पॉज़िटिव इंटिजर्स से) एंव सीक्वेंसिंग के नियमों को मानकर स्पेसीफाई किया जाता है।

Note:- एक ऐल्गॉरिद्म का स्पष्ट रूप से समझ आने वाला स्टार्टिंग पॉइंट होना चाहिए और एक या अधिक स्पष्ट रूप से समझ आने वाला एंडिंग पॉइंट होना चाहिए।

ऐल्गॉरिदम डेवलप करना या लिखना

(Doveloping or Writing the Algorithms)

एक ऐल्गॉरिद्म को डेवलप करने की प्रक्रिया (किसी खास प्रॉबलम को सॉल्व करने के लिए) एक ट्रायल-एंड-ऐरर प्रक्रिया होती है जिसमें कई सारे प्रयासों की जरूरत पड़ सकती है। प्रोग्रामर्स कुछ शुरूआती प्रयास करते हैं और समाधान तक पहुँचते हैं एवं इसकी जाँच करने के लिए इसका रिव्यु भी करते हैं। जो भी ऐरर्स वो ढूँढते हैं आमतौर पर मौजूद ऐल्गॉरिद्म में इन्सर्शन्स, डिलीशन्स, या मॉडिफिकेशन्स की ओर बढ़ते हैं। इसमें पुराने (steps) को हटाकर नया भी शुरू किया जा सकता है‌।
उदाहरण- प्रथम k इंटीजर्स, 1,2,........,k का सम (sum) निकालने के लिए एक ऐल्गॉरिद्म लिखो। k की वैल्यू ऐल्गॉरिद्म में बाहरी इनपुट होगी। (यह सुनिश्चित करें कि k<=0 एक अवैध परिस्थिति होगी जिसके लिए उपयुक्त व्यवस्था होनी चाहिए) 

उत्तर-
BEGIN
           read k
           if k <= 0
           then
                  write "illegal value for k"
                  END
          else
                set i to 1
                set sum to 0
                repeat k times
                       add i to sum
                       increment i by 1
                end of the repeat loop
                      write "the sum of the first", k,
                            "integers is", sum
END

अगर आपके यह post पसंद आई हो तो इसे social media पर अपने friends के साथ जरूर share करें। और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं।