इंटरनेट पर आपने बहुत-सी वेबसाइट और ब्लॉग को तो जरूर देखा होगा और जब भी आप इंटरनेट पर किसी जानकारी को सर्च करते होंगे तो आपके सामने बहुत वेबसाइट या ब्लॉग की लिस्ट ओपन होती होगी। इन ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी जरूरत की जानकारी पढ़ते होंगे। अगर आप भी इसी तरह से  कोई talent है तो आप भी एक ब्लॉग या वेबसाइट को बनाकर लोगों की मदद करने के साथ, अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं।

free blog kaise banaye

दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट बनाना बहुत आसान होता है। आप free or paid दोनों तरीक़े से ब्लॉग बना सकते हैं। इस पोस्ट हम आपको Blogger per free website बनाना सिखाएंगे। ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक Email Account होना जरूरी है और इसके बाद आप नीचे दिए गए steps ko follow करके आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर genuine posts publish करके पैसे कमा सकते हैं।

Free Website Blog Kaise Banaye

ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को फोलो करना है।
Step 1: सबसे पहले आपको Blogger.com जाना होगा। ब्लॉगर पर जाने के बाद आपको Sign In button पर क्लिक करके अपने ईमेल अकाउंट से लॉगिन कर लेना है।



Step 2: Login करने के बाद आपके सामने Create New Blog का पेज ओपन होगा। आपको इस पेज में Create New Blog के बटन पर क्लिक कर देना है।

free website kaise banaye

Step 3: Create New Blog per click करने के बाद आपके सामने एक popup page open होगा। आपको इस page में जो जानकारी मांगी गई है उसे step by step भर देना है।

create free blog in hindi

  • Title- Title में आप अपनी website or blog का जो नाम रखना चाहते हैं उस नाम को fill कर देना है।
  • Address- Address में आपको अपनी website के URL को set करना होगा।
  • Template- Template में आपको अपनी website, blog के लिये एक template select करना है। आप इसे बाद में बदल भी सकते हैं। Blogger Blog Ki Template Kaise Change Kare.
सभी details fill करने के बाद आपको Create Blog पर click करें।

Step 4: Create blog पर click करने के बाद आपके सामने blogger का dashboard open हो जाएगा। अब आप new post पर  click करके अपनी website या blog के लिए post लिख सकते हैं।

blogger dashboard

आपकी website, blog सफलतापूर्वक बन गया। अब आप इसे अपनी तरह manage or castamize भी कर सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर 15-20 पोस्ट हो जाती है और ब्लॉग पर traffic भी आने लगता है तो आप adsense के लिए apply कर सकते हैं और अपने ब्लॉग से earning करना शुरू कर सकते हैं।

आशा है कि यह post आपको पसंद आई होगी। अगर आपके यह post पसंद आई हो तो इसे social media पर अपने friends के साथ जरूर share करें।