दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको फ्री ब्लॉग बनाना बताया था। ब्लॉग बनाने के बाद हमें ब्लॉग को Customize भी करना पड़ता है ताकि हमारे ब्लॉग visitors को देखने में अच्छा लगे और user friendly हो। ब्लॉगर में मौजूद template अगर आपको अच्छे नहीं लगते हैं तो आप अपने ब्लॉग में custom template भी upload कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को user friendly बना सकते हैं।

blog template kaise change kare

इस post में हम आपको blog, website का template कैसे change करते हैं step by step बतायेंगे। आप इस पोस्ट में दिए गए steps को फोलो करके आसानी से ब्लॉग के टेम्पलेट को बदल सकते हैं और अपने ब्लॉग को एक अच्छा look दें सकते हैं।

Blogger Template Kyo Change Kare

Blog, Website की Template को Change करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि अगर कोई Visitor आपकी Site पर आता है तो वह सबसे पहले आपकी website के degine को देखता है। और website का degine template पर निर्भर करता है। अगर आपने site में अच्छा template लगाया है तो आपकी site ka homepage or posts भी अच्छा दिखाई देता है। जिससे visitors को आपकी site, blog पसंद आती है।

Template Features

आप जिस template को अपने blog में install करना चाहते हैं उस template में निम्न features होने चाहिए।
  1. Mobile Friendly- Template mobile friendly होना चाहिए ताकि आपका blog, website mobile में भी अच्छा दिखाई दे।
  2. SEO Ready- Template SEO (Search Engine Optimization) होना चाहिए।
  3. Fast Loading- Template Loading Fast होनी चाहिए।
और बहुत से features है जो आपके template हो तो आपकी website, blog के लिए फायदेमंद होंगे।

Template Kaise Change Kare

Template change करने के लिए सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना होगा। फिर आपने जिस email id से blog create किया था। उस email id से login करना होगा। login करने के बाद आपके सामने आपके blog ka dashboard open हो जाएगा।

blogger theme

Dashboard के Left side में आपको Theme ka option दिखाई देगा। आपको उस पर click कर देना है।
Theme पर Click करने के बाद आपके सामने इस तरह का page open होगा। जैसा आप ऊपर image में देख सकते हैं। blogger में आपको पहले से ही बहुत से template दिए गए हैं अगर आपको उनमें से कोई template पसंद आता है तो आप उस पर click करके उसे install कर सकते हैं।

backup blogger template

custom template install करने के आपको right side में ऊपर की तरफ backup/restore ka option दिखाई देगा आपको उस पर click कर देना है। click करने के बाद आपके सामने एक popup page open होगा। जिसमें निम्न option दिए होगें।

backup blogger template

  1. Download Theme- इस option se आप अपने blog के current theme ka backup download कर सकते हैं।
  2. Choose File- इस option से आप अपने blog में custom template install कर सकते हैं। इस पर click करने के बाद आपको अपनी storage device में से custom template ki file को चुन लेना है।
  3. File चुनने के बाद आपको upload button पर click कर देना है। click करते ही custom template आपके blog में successfully install हो जाएगी।
Note-Template XML file में होना चाहिए।


आशा करता हूं कि यह post आपको पसंद आई होगी। अगर आपके यह post पसंद आई हो तो इसे social media पर अपने friends के साथ जरूर share करें। और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं।